1. home Home
  2. business
  3. 7th pay commission central govt employees to be get salary hike in new year rjh

7th Pay Commission news : नये साल में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में करेगी वृद्धि, इतना मिलेगा लाभ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार अपने लाखों कर्मचारियों के अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी पर भी विचार कर रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Salary hike news
Salary hike news
Twitter

7th Pay Commission latest news : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अब सरकार अपने कर्मचारियों को राहत देने के लिए न्यू ईयर गिफ्ट देने की तैयारी में है. जानकारी के अनुसार सरकार कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में वृद्धि करने वाली है.

जी न्यूज के अनुसार केंद्र सरकार आने वाले दिनों में अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है. वैसे भी अमूमन जनवरी माह में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. जनवरी और जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार अपने लाखों कर्मचारियों के अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी पर भी विचार कर रही है.

  • जनवरी में बढ़ सकता है हाउस रेंट अलाउंस

  • डीए में भी वृद्धि की संभावना

  • जनवरी में मिल सकता है कर्मचारियों को गिफ्ट

गौरतलब है कि हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने की मांग इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (आईआरटीएसए) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (एनएफआईआर) ने की है. इन संगठनों की मांग है कि सरकार एक जनवरी से कर्मचारियों के एचआरए में वृद्धि कर दे.

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अभी शहरों के हिसाब से एचआरए मिलता है. शहरों को सरकार ने तीन कैटेगरी में बांट रखा है एक्स, वाई और जैड. एक्स श्रेणी में रहने वालों को एचआरए ज्यादा मिलता है जबकि बाकी श्रेणी में रहने वालों को कम. यही वजह यह है कि एचआरए में वृद्धि की मांग की जा रही है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जनवरी 2020 से रोक लगा दी गयी थी. जुलाई 2021 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 11 प्रतिशत की वृद्धि की और इसे 17 से 28 प्रतिशत कर दिया. जुलाई में सरकार ने डीए में तीन प्रतिशत और की वृद्धि की और इसे 31 प्रतिशत कर दिया है.

हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का एरियर नहीं मिला है, जिसकी मांग रेलवे के संगठन लगातार कर रहे हैं. इनका कहना है कि जिसव वक्त उनके डीए पर रोक लगायी गयी उस दौरान महंगाई लगातार बढ़ी, इसलिए उन्हें डीए का एरियर दिया जाना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें