26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केबल के जरिए ब्राडबैंड के कारोबार में जुड़ने की इच्छुक विदेशी कंपनियां: प्रसाद

नयी दिल्ली : विदेशी कंपनियों ने देश में केबल टीवी नेटवर्क के जरिए ब्राडबैंड के लिए प्रौद्योगिकी प्रदान करने में रचि दिखाई है. यह बात आज दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कही. प्रसाद ने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) द्वारा आयोजित समारोह में कहा ‘‘अलीगढ, वृंदावन, मथुरा में परिचालन करने वाली एक केबल […]

नयी दिल्ली : विदेशी कंपनियों ने देश में केबल टीवी नेटवर्क के जरिए ब्राडबैंड के लिए प्रौद्योगिकी प्रदान करने में रचि दिखाई है. यह बात आज दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कही.

प्रसाद ने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) द्वारा आयोजित समारोह में कहा ‘‘अलीगढ, वृंदावन, मथुरा में परिचालन करने वाली एक केबल टीवी कंपनी है जो अपने विदेशी भागीदार के साथ केबल टीवी नेटवर्क के जरिए ब्राडबैंड सेवा प्रदान करती है. कई विदेशी कंपनियां इससे जुडने की इच्छुक हैं.’’मंत्री ने राजग सरकार द्वारा शुरु किए गए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को उल्लेखनीय पहल बताया है और कहा है कि ब्राडबैंड की इसमें प्रमुख भूमिका होगी.
प्रसाद ने कहा ‘‘मैं यह स्वीकार करता हूं कि भारत में ब्राडबैंड का प्रसार कम है लेकिन हम एनओएफएन (नैशनल आप्टिकल फाइबर नेटवर्क) परयिोजना पर काम कर रहे हैं ताकि इसे समयबद्ध तरीके से सुलझा जा सके. देश में पिछले 25 साल में करीब 30 किलोमीटर फाइबर बिछाया गया है और एनओएफएन के तहत हमने करीब तीन साल से अधिक समय में सात लाख किलोमीटर फाइबर बिछाने की योजना बनाई है.’’ मंत्री ने इससे पहले संसद को बताया था कि एनओएफएन परियोजना दिसंबर 2016 तक पूरी हो जाएगी जिसके तहत 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को 100 एमबी प्रति सेकंड की डाउनलोड गति से जोडा जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें