1. home Hindi News
  2. business
  3. 15th finance commission will be submit its final report by 30 october nk singh holds meeting to former chairmans vwt

30 अक्टूबर तक अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपेगा 15वां वित्त आयोग, चेयरमैन एनके सिंह ने पूर्व अध्यक्षों के साथ की बैठक

By Agency
Updated Date
15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह.
15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह.

नयी दिल्ली : 15वां वित्त आयोग आगामी 31 अक्टूबर तक अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप देगा. एनके सिंह की अध्यक्षता में गठित 15वां वित्त आयोग अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है. आयोग को 2021-26 के लिए अपनी रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तक सरकार को सौंपनी है. रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन एनके सिंह ने बुधवार को पूर्व वित्त आयोग के प्रमुखों के साथ बैठक की. यह बैठक ऐसे समय हुई है, जब आयोग अपनी सिफारिशों को लेकर विचार-विमर्श को लेकर प्रक्रिया पूरी कर चुका है और अंतिम रिपोर्ट देने की तैयारी में है.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये हुई शिष्टाचार बैठक में आयोग के अन्य सदस्य भी शामिल हुए. बयान के अनुसार, ‘15वें वित्त आयोग के चेयरमैन सिंह और अन्य सदस्यों ने 12वें और 13वें वित्त आयोग के चेयरमैन क्रमश: सी रंगराजन और डॉ विजय केलकर के साथ बैठक की. सिंह ने बैठक में कहा कि यह पिछले 20 वर्षों में हमारे संघीय इतिहास का प्रतिनिधित्व है.

पंद्रहवें वित्त आयोग को 2021-26 के लिए अपनी अंतिम रिपोर्ट 30 अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध करानी है. आयोग अपना काम पूरा करने के लगभग करीब है. पूर्व वित्त अयोग के प्रमुखों ने कहा कि कोविड-19 के कारण जिस कड़ी चुनौती के बीच मौजूदा आयोग ने काम किया, वह सराहनीय है. कोविड-19 संकट के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं और उसका प्रतिकूल असर केंद्र एवं राज्य सरकारों की राजकोषीय स्थिति पर पड़ा है.

बयान के अनुसार, ‘बैठक में 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन और सदस्यों ने पूर्व वित्त आयोग के प्रमुखों की सोच और कामकाज तथा उनके साथ विचार-विमर्श से विभिन्न पहलुओं के बारे में जो स्पष्ट जानकारी और सोच मिली, उसको लेकर आभार जताया.'

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें