23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाजार में भी मोदी मैजिक, धनतेरस के पहले सेंसेक्स-निफ्टी में आयी सवा प्रतिशत मजबूती

मुंबई : आज सुबह शुरु आती कारोबार में सेंसेक्स में जोरदार तेजी देखी गयी. शेयर बाजार 392 अंक तक चढ़ गया. दीपावली और धनतेरस को लेकर बाजार में काफी उत्साह है. महाराष्ट्र व हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में आये नतीजे का भी पॉजिटिव असर बाजार पर हुआ है. बाजार के विेषकों का […]

मुंबई : आज सुबह शुरु आती कारोबार में सेंसेक्स में जोरदार तेजी देखी गयी. शेयर बाजार 392 अंक तक चढ़ गया. दीपावली और धनतेरस को लेकर बाजार में काफी उत्साह है. महाराष्ट्र व हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में आये नतीजे का भी पॉजिटिव असर बाजार पर हुआ है. बाजार के विेषकों का मानना है कि अब केंद्र की मोदी सरकार और मजबूत हुई है और वह अधिक ठोस फैसले ले सकेगी, जिसे इकोनॉमी सुधरने में मदद मिलेगी. सेंसेक्स आज 321.32 अंक चढ़ कर शाम में 26429.85 अंक पर बंद हुआ. उसमें आज 1.23 प्रतिशत मजबूती आयी. स्मॉल कैप शेयरों में अपेक्षाकृत कम मजबूरी आयी. इसके शेयर 0.48 प्रतिशत अंक ही मजबूत हो सके. जबकि दूसरे सूचकांक सवा से डेढ़ प्रतिशत तक मजबूत हुए.

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज 99.70 अंक चढ़ कर आज 7879.40 पर बंद हुआ. निफ्टी में आज 1.28 प्रतिशत की मजबूती आयी.

सुबह का हाल

बाजार का सूचकांक आज के शुरु आती कारोबार में 392 अंक मजबूत हो गया. इसके अलावा एशियाई बाजार में कारोबारी रु ख अच्छा रहने से भी शेयर बाजार में तेजी आयी. हालांकि पश्चिमी बाजारों में आज का दिन कमजोरी वाला ही रहा.

बंबई शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक बीएससी-30 में इससे पिछले कारोबारी सत्र को 109.19 अंकों की बढोजरी दर्ज की गयी थी, जो आज के शुरु आती कारोबार में 392.51 अंक अथवा 1.50 फीसद उछलकर 26,501.04 अंक पर पहुंच गया.

शुरु आती कारोबार में आज तेल एवं गैस क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गयी. इसी प्रकार नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी-50 भी 103.70 अंक अथवा 1.33 फीसदी बढ़कर 7,883.40 अंक पर पहुंच गया.

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि तेल एवं गैस क्षेत्न की सार्वजनिक कंपनियों के शेयरों में तेजी से बंबई शेयर बाजार के सूचकांक में तेजी दर्ज की गयी.

आज के कारोबार में एचसीसी, हिंदपेट्रो और ओएनजीसी को जबर्दस्त लाभ हुआ, जबकि जिंदल स्टील , डेन और सेल घाटा उठाने वाली कंपनियों में शामिल थे.

हरियाणा लोकसभा चुनाव में सावित्नी जिंदल को मिली हार का असर आज जिंदल स्टील के कारोबार पर भी दिख रहा है. कल धनतेरस को लेकर शेयर बाजार सात बजे तक कारोबार करेगा, वहीं दीपावली के दिन भी कुछ देर का मुहूर्त कारोबार होगा.

ओएनजीसी टॉप गेनर व जेएसपीएल टॉप लूजर

सोमवार के कारोबारी सत्र में ओएनजीसी टॉप गेनर, जबकि जेएसपीएल टॉप लूजर बना. ओएनजीसी के शेयर 6.74 प्रतिशत चढ़े, वहीं जेएसपीएल के शेयर 5.08 प्रतिशत गिरे. हिंडालको, अल्ट्राटेक सीमेंट, डीएलएफ व टॉटा मोटर भी आज के कारोबारी सत्र में बाजार के टॉप पांच गेनर में शामिल रहे. वहीं, इन्फोसिस, विप्रो, आइटीसी व रिलायंस आज के टॉप पांच लूजरों में शुमार रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें