38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुशखबरी! फेसबुक से मुफ्त में करें मनी ट्रांसफर

मुंबई : फेसबुक यूजर्स को अब एक और सुविधा मिल गयी है. फेसबुक से अपनी मित्रों को बिना किसी शुल्‍क के पैसे भेजने की सुविधा दी गयी है. निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिन्द्रा बैंक (केएमबी) ने आज फेसबुक के जरिये धन भेजने की एक नयी सेवा शुरू की है. इस सेवा के जरिये कोई […]

मुंबई : फेसबुक यूजर्स को अब एक और सुविधा मिल गयी है. फेसबुक से अपनी मित्रों को बिना किसी शुल्‍क के पैसे भेजने की सुविधा दी गयी है. निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिन्द्रा बैंक (केएमबी) ने आज फेसबुक के जरिये धन भेजने की एक नयी सेवा शुरू की है. इस सेवा के जरिये कोई भी अपने दोस्तों को तुरंत निशुल्क धन भेज सकता है.

केएमबी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और डिजिटल पहल के प्रमुख दीपक शर्मा ने बताया कि इसमें धन भेजने अथवा पाने वाला जरुरी नहीं कि हमारा खाताधारक हो. हमने इस सेवा के लिये नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आईएमपीएस प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है. वर्तमान में कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन के जरिये धन अंतरण कर सकता है. यह काम आईएमपीएस की ढांचागत सुविधाओं के जरिये किया जाता है.

आईएमपीएस प्लेटफार्म में वर्तमान में 28 बैंक हैं. इनमें से किसी भी बैंक के खाताधारक फेसबुक के तहत नयी सेवा का इस्तेमाल कर सकता है. शर्मा ने कहा कि इसमें धन भेजने अथवा प्राप्त करने के लिये कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि केएमबी ने इसके लिये रिजर्व बैंक और नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ नजदीकी से काम किया है. शर्मा ने कहा कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिये धन भेजने वाले को इस काम के लिये समर्पित वेबसाइट ‘केपे’ पर पंजीकृत होना होगा.

इसमें उसे व्यक्गितगत ब्योरे के साथ बैंक का एमएमआईडी और बैंक खाते का ब्यौरा देना होगा. एक बार पंजीकृत होने पर धन भेजने वाला पैसा भेज सकता है लेकिन यदि प्राप्त करने वाला ‘केपे’ में पंजीकृत नहीं है तो उसे लेनदेन पूरा करने के लिये निर्देश के अनुसार पंजीकृत होना होगा. यदि धन प्राप्त करने वाला ‘केपे’ पर पंजीकृत होगा तो लेनदेन जल्द पूरा होगा. सुरक्षा के मामले में शर्मा ने दावा किया कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है. फेसबुक एकाउंट के जरिये होने के बावजूद लेनदेन पूरा होने में दो मौकों पर वैधता जांची जाती है और इसमें लेनदेन पूरा करने के लिये निश्चित समय होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें