36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंदौर इनवेस्टर समिट : केंद्र के बाद मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी शुरू हुआ मेक इन कार्यक्रम

इंदौर/रायपुर: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किये गये मेक इन इंडिया कार्यक्रम के बाद देश के दो राज्यों मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ ने भी क्रमश: मेक इन मध्यप्रदेश और मेक इन छत्तीसगढ़ कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है. संयोगवश ये दोनों राज्य भाजपा शासित हैं. इससे इस बात का संकेत मिलता है कि भाजपा […]

इंदौर/रायपुर: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किये गये मेक इन इंडिया कार्यक्रम के बाद देश के दो राज्यों मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ ने भी क्रमश: मेक इन मध्यप्रदेश और मेक इन छत्तीसगढ़ कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है. संयोगवश ये दोनों राज्य भाजपा शासित हैं. इससे इस बात का संकेत मिलता है कि भाजपा शासित दूसरे राज्य भी केंद्र की सरकार से ताल मिलाते हुए अपने राज्यों में मेक इन कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे.
मेक इन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुवार को मध्यप्रदेश की औद्योगिकी राजधानी इंदौर में वहां की राज्य सरकार ने ग्लोबल इनवेस्टर समिट कार्यक्रम की शुरुआत की. हालांकि मध्यप्रदेश भोपाल व दिल्ली में इस तरह का सालाना कार्यक्रम पहले भी करती रही है, लेकिन इंदौर में आयोजित यह समित पूर्व के आयोजन से बड़ा और अधिक महत्वपूर्ण है. इस समिट में देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, आदि गोदरेज आदि शामिल हो रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वयं इस समिट का उद्घाटन करते हुए उद्योगपतियों से मध्यप्रदेश में पूंजी निवेश करने का आह्वान किया. अपने उद्घाटन संबोधन में मोदी ने कहा कि शिवराज सिंह के शासन काल में पिछले 10 सालों में मध्यप्रदेश ने बहुत तेज गति से विकास किया है और इस राज्य ने पूरे देश को दिशा दिखायी है. उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने इस राज्य को बीमारू बनाने में ही अपनी ऊर्जा लगायी. मोदी ने कहा कि विकास के जरिये गरीबों के कल्याण के लिए यह सरकार काम कर रही है. उन्होंने अपने संबोधन में छोटे उद्योगों पर भी जोर दिया. वहीं, शिवराज सिंह ने मेक इन इंडिया को सफल बनाने के लिए मध्यप्रदेश को आदर्श राज्य बनाने की बात कही. मध्यप्रदेश सरकार ने मेक इन मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत राज्य में आइटी, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, टेक्सटाइल व पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने की योजना पर काम शुरू कर दिया है.
उधर, छत्तीसगढ़ ने भी मेक इन छत्तीसगढ़ कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है. राज्य सरकार कंप्यूटर उपकरण, स्मार्ट फोन व लैपटॉप निर्माण को राज्य में बढ़ावा देना चाहती है. इसके लिए बुधवार को मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की मौजूदगी में राज्य सरकार के उपक्रम छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एवं बायोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स)और एक चीनी कंपनी मेसर्स फोर स्टार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के सपने के अनुरूप मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने राज्य में मेक इन छत्तीसगढ़ का नारा दिया. एमओयू पर के सीइओ सौरभ कुमार व चीनी कंपनी के निदेशक डेवी ने हस्ताक्षर किये.
इस एमओयू की शर्त के अनुसार, राजधानी रायपुर के निकट उरकुरा औद्योगिक क्षेत्र में चीनी कंपनी कंप्यूटर टैब, लैपटॉप व स्मार्ट फोन कंपनी लगाएगी. इसके लिए वह 100 करोड़ करोड़ रुपये की पूंजी निवेश करेगी. शुरुआती दौर में कंपनी 75 हजार उपकरण तैयार करेगी. इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के सपनों के अनुसार राज्य में मेक इन छत्तीसगढ़ को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें