2021 तक इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए 700 स्टेशन लगायेगी टाटा पावर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : टाटा पावर के मुख्य कार्यकपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) प्रवीर सिन्हा ने कहा है कि हमारी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने की योजना है. इसके तहत अगले साल तक ऐसे स्टेशनों की संख्या 700 की जायेगी. कंपनी पहले ही तेजी से चार्ज करने वाले 100 स्टेशन स्थापित कर चुकी है. ये स्टेशन दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद जैसे शहरों में स्थापित किये गये हैं. कंपनी की मार्च, 2020 तक इसकी संख्या 300 पहुंचाने की योजना है.

सिन्हा ने कहा कि हम उन जगहों को देख रहे हैं, जहां इलेक्ट्रिक वाहन पेश किये गये हैं और हम उन शहरों में चार्जिंग स्टेशन लगा रहे हैं. हमारा मकसद अगले साल तक इस संख्या को बढ़ाकर करीब 700 करना है. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का निर्णय किया है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम होगी और लोग खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे. उन्होंने कहा कि कंपनी केवल सार्वजनिक स्थलों पर ध्यान नहीं दे रही, बल्कि घरों पर भी चार्जिंग स्टेशन के लिए जगह उपलब्ध करा रही है.

सिन्हा ने कहा कि हम सार्वजनिक स्थलों के साथ घरों पर चार्जिंग के लिए बुनियादी ढांचा सृजित करेंगे. सार्वजनिक स्थलों में मेट्रो स्टेशन, शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर और राजमार्ग शामिल हैं. कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए मेट्रो रेल प्राधिकरण और नगर निगमों के साथ बातचीत कर रही है. इसके अलावा वह इंडियन होटल टाइटन वाच शोरूम, वेस्टसाइड और क्रोमा जैसी टाटा समूह की दुकानों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी.

टाटा पावर ने एचपीसीएल, आईओसीएल और आईजीएस के खुदरा बिक्री केंद्रों पर वाणिज्यिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता किया है. कंपनी ने मुंबई में 30 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये हैं और अगले साल इसकी संख्या बढ़ाकर 200 करने का लक्ष्य है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें