29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्याज-टमाटर की कीमतों में अब भी लगी है आग, खुदरा बाजारों में बिक रहा 60-70 रुपये किलो

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर का दाम अब भी 60 से 70 रुपये किलोग्राम की ऊंचाई पर बना हुआ है. व्यापार आंकड़ों के अनुसार, गुणवत्ता और स्थान के आधार पर प्याज और टमाटर दोनों के दाम 70 रुपये किलोग्राम तक चल रहे हैं. […]

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर का दाम अब भी 60 से 70 रुपये किलोग्राम की ऊंचाई पर बना हुआ है. व्यापार आंकड़ों के अनुसार, गुणवत्ता और स्थान के आधार पर प्याज और टमाटर दोनों के दाम 70 रुपये किलोग्राम तक चल रहे हैं. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्याज का खुदरा दाम 55 रुपये किलो और टमाटर का 53 रुपये किलो चल रहा है.

हालांकि, सरकार ने मदर डेयरी की सफल दुकानों, सहकारिता नेफेड और एनसीसीएफ के जरिये इन दोनों जिंसों की आपूर्ति बढ़ायी है, लेकिन इसके बावजूद पिछले एक महीने के प्याज और टमाटर के दाम ऊंचाई पर बने हुए हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सफल की 400 दुकानों पर प्याज 23.90 रुपये किलो के भाव पर बेचा जा रहा है. वहीं, टमाटर की बिक्री 55 रुपये किलो के भाव पर की जा रही है.

सरकार अपने ‘बफर स्टॉक’ से प्याज उपलब्ध करा रही है. मुख्य उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने से इन दोनों सब्जियों के दामों में तेजी आयी है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि गर्मियों यानी खरीफ की नयी फसल की आवक से आगामी दिनों में प्याज और टमाटर की कीमतों में कमी आयेगी. अधिकारी ने कहा कि उत्तर भारत में आपूर्ति प्रभावित हुई है. अगले 10 दिन में स्थिति सुधरेगी और कीमतें कुछ नीचे आयेंगी.

वहीं, झारखंड की राजधानी रांची के खुदरा बाजारों में टमाटर-प्याज के साथ-साथ सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई है. यहां के खुदरा बाजार में टमाटर 40 से 60 रुपये किलो, प्याज 60 से 80 रुपये किलो, बैंगन 40 रुपये किलो, गोभी 60 रुपये किलो, पत्ता गोभी 40 रुपये किलो, नया आलू 40 रुपये किलो, अदरख 150 रुपये किलो, हरी मिर्च 120 रुपये किलो, लहसून 180 रुपये किलो, धनिया पत्ता 80 से 120 रुपये किलो, भिंडी 60 रुपये किलो बिक रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें