23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कंपनियों के वित्तीय परिणाम और ग्लोबल ट्रेंड से तय होगी बाजार की चाल

नयी दिल्ली : बाजार विश्लेषकों का मानना है कि एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा एसबीआई जैसी प्रमुख कंपनियों के दूसरी तिमाही नतीजों के साथ-साथ वैश्विक रुख से सप्ताह के दौरान शेयर बाजार की दिशा तय होगी. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि कंपनियों के अब तक आये वित्तीय […]

नयी दिल्ली : बाजार विश्लेषकों का मानना है कि एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा एसबीआई जैसी प्रमुख कंपनियों के दूसरी तिमाही नतीजों के साथ-साथ वैश्विक रुख से सप्ताह के दौरान शेयर बाजार की दिशा तय होगी. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि कंपनियों के अब तक आये वित्तीय नतीजे ठीक-ठाक रहने तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली बने रहने से बाजार धारणा मजबूत रहने की उम्मीद है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में वैश्विक और घरेलू मोर्चों पर सकारात्मक गतिविधियों को देखते हुए भी बाजार धारणा बेहतर रहने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के ब्रेक्जिट समझौते पर सहमत होने के साथ बाजार धारणा को बल मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा, अमेरिका तथा चीन के बीच व्यापार तनाव कम होने तथा व्यापार समझौते की संभावना से भी बाजार में तेजी की उम्मीद है. घरेलू मोर्चे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये पिछले सप्ताह सुधारों को और आगे बढ़ाये जाने के संकेत दिये.

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में हिस्सेदारी बेच रही है. खेमका ने कहा कि इस प्रकार, वैश्विक और घरेलू मोर्चों पर सकारात्मक गतिविधियों के साथ कंपनियों के अब तक के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली रूचि को देखते हुए निकट भविष्य में बाजार धारणा बेहतर बने रहने की उम्मीद है.

इस सप्ताह जिन कंपनियों के वित्तीय परिणाम आने हैं, उनमें एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक और एसबीआई समेत कुछ अन्य प्रमुख कंपनियां शामिल हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के कारण सोमवार को शेयर बाजार बंद रहे. मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के वित्तीय परिणाम का असर देखने को मिल सकता है. आरआईएल का परिणाम पिछले सप्ताह शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी किया गया. कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 18.6 फीसदी बढ़कर 11,262 करोड़ रुपये रहा.

एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा कि मंगलवार को इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. रिलायंस के वित्तीय परिणाम के साथ-साथ एक्सिस, कोटक बैंक, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, हीरो मोटो कॉर्प, मारुति, मैरिको और एसबीआई के परिणाम का असर शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा. पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 1,171.30 अंक यानी 3.07 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी. घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार छठे कारोबारी दिवस में मजबूत हुआ. विदेशी पूंजी प्रवाह और ब्रेक्जिट को लेकर सकारात्मक परिणाम से बाजार धारणा मजबूत हुई. ब्रिटेन ओर यूरोपीय संघ लंबी बातचीत के बाद ब्रेक्जिट समझौते को लेकर सहमत हुए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें