Reliance JIO से दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए लगेगा चार्ज, बदले में मिलेगा DATA

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) उपभोक्ताओं से किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेगी. कंपनी इसकी भरपाई के लिए उपभोक्ताओं को बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा देगी. कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

कंपनी ने बयान में कहा कि जब तक किसी कंपनी को अपने उपभोक्ताओं द्वारा किसी अन्य नेटवर्क पर फोन करने के एवज में भुगतान करना होगा, तब तक उपभोक्ताओं से यह शुल्क लिया जाएगा.

कंपनी ने कहा कि जियो के फोन या लैंडलाइन पर कॉल करने पर शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसके साथ ही व्हाट्सऐप और फेसटाइम समेत इस तरह के अन्य मंचों से किये गये फोन कॉल पर भी शुल्क नहीं लगेगा.

सभी नेटवर्क के इनकमिंग फोन नि:शुल्क रहेंगे. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई, TRAI) ने इंटरकनेक्ट प्रयोग शुल्क (आईयूसी, IUC) को 2017 में 14 पैसे से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट कर दिया था.

ट्राई ने कहा था कि जनवरी, 2020 तक इसे समाप्त कर दिया जाएगा. अब ट्राई ने इस बारे में परामर्श पत्र जारी किया है. कंपनी पहली बार उपभोक्ताओं से कॉल का शुल्क लेने वाली है. अभी तक जियो के उपभोक्ताओं को सिर्फ डेटा का शुल्क देना होता था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें