34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

त्योहारों में रसोई गैस की कमी से नहीं पड़ेगा जूझना, सऊदी अरब से एलपीजी आपूर्ति में आयी कमी की यूएई से होगी भरपाई

नयी दिल्ली : त्योहारों के दौरान भारत के उपभोक्ताओं को रसोई गैस की कमी से जूझना नहीं पड़ेगा. इसका कारण यह है कि सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हुए हमले के बाद कच्चे तेल और एलपीजी आपूर्ति में पैदा होने वाली बाधाओं को दूर कर लिया गया है. त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले […]

नयी दिल्ली : त्योहारों के दौरान भारत के उपभोक्ताओं को रसोई गैस की कमी से जूझना नहीं पड़ेगा. इसका कारण यह है कि सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हुए हमले के बाद कच्चे तेल और एलपीजी आपूर्ति में पैदा होने वाली बाधाओं को दूर कर लिया गया है. त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारत को रसोई गैस एलपीजी की अतिरिक्त आपूर्ति करने की सहमति दी है. इससे भारत के प्रमुख आपूर्तिकर्ता सऊदी अरब से आपूर्ति में कमी की भरपाई हो सकेगी.

दरअसल, सऊदी अरब के कच्चे तेल के संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद वहां से तेल की आपूर्ति प्रभावित नहीं हुई है, लेकिन रसोई गैस की आपूर्ति पर असर पड़ा है. इन हमलों के बाद सऊदी अरब को प्रतिदिन 50 लाख बैरल के उत्पादन का नुकसान हो रहा है और वह इस नुकसान की भरपाई का प्रयास कर रहा है. इसके चलते सऊदी अरब से एलपीजी की दो खेप की आपूर्ति टल गयी है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट किया कि यूएई के मंत्री और एडनॉक समूह के सीईओ एचई डॉ सुल्तान अहमद अल जाबर का आभार. उन्होंने आगामी त्योहारी सीजन के लिए तुरंत दो अतिरिक्त एलपीजी कार्गो की आपूर्ति की मंजूरी दी है. यह कॉर्गो अगले दो सप्ताह में भारत पहुंच जायेगा. भारत हर महीने सऊदी अरब से दो लाख टन एलपीजी खरीदता है. प्रधान ने पिछले सप्ताह कच्चे तेल की आपूर्ति को लेकर सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री से बात की थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें