26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल दुनिया की टॉप 100 कंपनियों में हुई शामिल, वॉलमार्ट पहले पायदान पर

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस रिटेल ने 95 पायदान की छलांग लगा कर खुदरा कारोबार में सबसे अधिक कमाई करने वाली दुनिया की टॉप 100 कंपनियों में अपनी जगह बना ली है. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, टिकाऊ उपभोग की वस्तुओं और रोजमर्रा की उपयोग की वस्तुओं और फैशन एवं लाइफस्टाइल […]

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस रिटेल ने 95 पायदान की छलांग लगा कर खुदरा कारोबार में सबसे अधिक कमाई करने वाली दुनिया की टॉप 100 कंपनियों में अपनी जगह बना ली है. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, टिकाऊ उपभोग की वस्तुओं और रोजमर्रा की उपयोग की वस्तुओं और फैशन एवं लाइफस्टाइल वस्तुओं के कारोबार में उल्लेखनीय वृद्धि का कंपनी की इस उपलब्धि में बड़ा हाथ है. इस सूची में पहले पायदान पर वॉलमार्ट, दूसरे पर कॉस्टको और तीसरे पर क्रोगर है.

इसे भी पढ़ें : अपनी ‘आक्रामक विस्तार योजना’ जारी रखेगी Reliance Retail

डेलॉयट की ‘ग्लोबल पॉवर्स ऑफ रिटेलिंग 2019′ की 250 खुदरा कंपनियों की वैश्विक सूची में रिलायंस रिटेल 94वें पायदान पर पहुंच गयी है. यह पिछले साल की सूची में रिलायंस रिटेल की रैंकिंग में 95 पायदान की बड़ी उछाल है. इस सूची में यह भारत की पहली कंपनी है और इसे वर्ष 2018 में इसमें शामिल किया गया. डेलॉयट ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में 250 कंपनियों की रैकिंग की है. इसके लिए कंपनियों के वित्त वर्ष 2017 के खुदरा राजस्व को आधार माना गया है.भारतीय कंपनियों के मामले में मार्च, 2018 को समाप्त वित्त वर्ष को आधार माना गया है.

डेलॉयट ने कहा कि रिलायंस रीटेल ने वित्त वर्ष 2016 में सबसे तेजी से उभरती हुई खुदरा कंपनियों की सूची में जगह बनायी थी. यह सूची पिछले साल जारी की गयी थी. रिलायंस रिटेल ने अपनी वृद्धि को जारी रखते हुए वित्त वर्ष 2017 में अपना राजस्व करीब दोगुना पहुंचा दिया. इसके चलते टॉप 250 खुदरा कंपनियों की सूची में वह 95 अंक की छलांग लगाकर 94वें पायदान पर पहुंच गयी है. इस सूची में पहले पायदान पर वॉलमार्ट, दूसरे पर कॉस्टको और तीसरे पर क्रोगर है.

वहीं, अमेजन दो स्थान की छलांग लगाकर चौथे पायदान पर पहुंच गयी है. सूची में पहले 10 स्थान में से सात पर अमेरिकी कंपनियां हैं. जर्मनी की श्वार्ज और एल्दी एन्काफ क्रमश: पांचवें और 9वें स्थान पर है. ब्रिटेन की टेस्को एक स्थान उठ कर 10वें नंबर पर आ गयी है. रिपोर्ट के अनुसार, सबसे तेजी से वृद्धि कर रही टॉप 50 कंपनियों में रिलायंस रिटेल का 6ठा स्थान है. कंपनी ने 2012-17 के दौरान कारोबार में साल-दर-साल 44.8 फीसदी की औसत वृद्धि दर्ज की. 2016-17 में वृद्धि 105 फीसदी से अधिक थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें