27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PMI : देश के सर्विस सेक्टर की गतिविधियां अगस्त में 21 महीने के उच्च स्तर से फिसल गयीं नीचे

नयी दिल्ली : देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त में गिरावट देखी गयी. जुलाई में 21 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद इनमें भारी गिरावट दर्ज की गयी है. इसकी अहम वजह नये ऑर्डरों में कमी आना और लागत मुद्रास्फीति का बढ़ना है. सेवा क्षेत्र की कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के […]

नयी दिल्ली : देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त में गिरावट देखी गयी. जुलाई में 21 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद इनमें भारी गिरावट दर्ज की गयी है. इसकी अहम वजह नये ऑर्डरों में कमी आना और लागत मुद्रास्फीति का बढ़ना है. सेवा क्षेत्र की कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के बीच किये जाने वाले मासिक सर्वेक्षण में यह आंकड़े सामने आये हैं. निक्की इंडिया पीएमआई इंडेक्स (सेवा क्षेत्र की कारोबारी गतिविधियां) अगस्त में घटकर 51.5 अंक रहा है. जुलाई में यह 54.2 अंक था, जो पिछले 21 महीने का उच्च स्तर था.

इसे भी पढ़ें : सेवा क्षेत्र में जुलाई में हुई अक्तूबर 2016 के बाद की सबसे तेज वृद्धि: पीएमआई

नये ऑर्डर मिलने के मामले में पिछले तीन महीने में अगस्त सबसे कमजोर वृद्धि दर्ज करने वाला महीना रहा. हालांकि, पीएमआई का 50 अंक से ऊपर रहना कारोबारी गतिविधियों में विस्तार जबकि उससे नीचे रहना गतिविधियों में संकुचन को दिखाता है.

आईएचएस मार्किट में अर्थशास्त्री और इस रिपोर्ट की लेखिका आशना डोढिया ने कहा कि अगस्त के आंकड़े दिखाते हैं कि देश के सेवाक्षेत्र की वृद्धि जुलाई में देखी गयी तेज वृद्धि के मुकाबले घटी है. इसकी वजह मार्च, 2017 के बाद से अब तक नये कारोबार में सबसे धीमी वृद्धि होना है. साथ ही, नवंबर 2017 के बाद से रोजगार में भी सबसे कम वृद्धि होना है.

इसी बीच, निक्की इंडिया का एकीकृत पीएमआई उत्पादन इंडेक्स अगस्त में गिरकर 51.9 अंक पर रहा, जबकि जुलाई में यह 21 महीने के उच्च स्तर पर 54.1 अंक पर था. इसकी वजह विनिर्माण और सेवा क्षेत्र दोनों में वृद्धि का कमजोर रहना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें