34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अक्षय तृतीया : ऐसे परखें सोने की कीमत और शुद्धता

आज अक्षय तृतीया है. आज के दिन सोना खरीदने का रिवाज है. बड़े पैमाने पर इस दिन सोने का कारोबार होगा. लिहाजा आपके लिए यह जानना जरूरी है कि सोना खरीदते वक्त किन बातों का खास ध्यान रखा जाना चाहिए.सबसे पहले यह परखना जरूरी है कि जो सोना आप खरीद रहे हैं, वह कितना खरा […]

आज अक्षय तृतीया है. आज के दिन सोना खरीदने का रिवाज है. बड़े पैमाने पर इस दिन सोने का कारोबार होगा. लिहाजा आपके लिए यह जानना जरूरी है कि सोना खरीदते वक्त किन बातों का खास ध्यान रखा जाना चाहिए.सबसे पहले यह परखना जरूरी है कि जो सोना आप खरीद रहे हैं, वह कितना खरा है? सोने की शुद्धता का सबसे बड़ा पैमाना एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी बीआइएस का हॉलमार्क है.

बीएसआइ सरकार की एकमात्र एजेंसी है, तो हॉलर्ग्क का निर्धारण करती है. इसलिए सोना खरीदते वक्त हॉलमार्क के निशान वाले आभूषण ही खरीदें. सोने की शुद्धता को परखने के लिए चार और बातों का ध्यान रखें. ये हैं सोने या सोने के आभूषण पर अंकित कंपोनेंट्स. जैसे बाआइएस लोगो, प्योरिटी नंबर, हॉलमार्किंग का लोगो, साल और जूलरी का आइडेंटीफिकेशन मार्क. सोने की शुद्धता, एक्सचेंज पॉलिसी, गारंटी और मेकिंग चार्ज वगैरह के बारे में भी ठीक से पता कर लें.

पहला : जानें सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है. 24 कैरट का सोना सौ फीसदी शुद्ध होता है, लेकिन आभूषण बनाने के लिहाज से यह बहुत नर्म होता है. इसलिए आभूषण बनाते समय इसमें जिंक, कॉपर, कैडमियम या चांदी थोड़ी मात्रा में मिलायी जाती है. इन मिश्रधातुओं (अलॉयज) की मिलावट के अनुपात से ही सोने का रंग तय होता है. जैसे, ह्वाइट गोल्ड में पलेडियम और रोज गोल्ड में कॉपर यानी तांबे का इस्तेमाल होता है. आभूषण के लिहाज से 22 कैरट गोल्ड सबसे बढ़िया माना जाता है. इसमें 91.6% गोल्ड होता है.

तीसरा : मेकिंग चार्ज

मेकिंग चार्ज आभूषण की कटिंग, स्टाइल और डिजाइन पर निर्भर करता है. मशीन मेकिंग और हैंड मेकिंग पर भी यह चार्ज अलग-अलग होता है. मशीन से बनी जूलरी सस्ती होती है. मेकिंग चार्ज सोने की कीमत के लिहाज से भी तय होगा है. मेकिंग चार्ज में तोल-मोल की पूरी गुंजाइश रहती है. कई बड़े और नामी शोरूम में फिक्स्ड और फ्लैट रेट की भी पेशकश करते हैं.

दूसरा : इस्तेमाल की गयी मात्रा से जानें सोने की कीमत

सोने के आभूषण की कीमत उसमें इस्तेमाल किये गये सोने की मात्रा यानी कैरेट तथा उसमें उसमें मिलाये गये मिश्रधातु पर निर्धारित होता है. सोने की कीमत राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय बाजार में हर दिन तय होती है और इसकी जानकारी खबरों एवं वेबसाइट पर उपलब्ध होती है. मिश्रधातु की कीमत प्राय: शुद्ध सोने की कीमत के 3% से ज्यादा नहीं होती. अगर सोने की दर 3,300 रुपये प्रति ग्राम है, तो 22 कैरट गोल्ड की कीमत 3025 रुपये हो (3300 रुपये गुना 22 भाग 24) जायेगी. अब इसमें अलॉयज की कीमत जोड़ दें, तो प्राय: 30 से 60 रुपये हो सकती है. इस प्रकार, 22 कैरट सोने की कीमत प्रति ग्राम 3085 से 31015 रुपये के बीच होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें