35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऊर्जा सूचकांक में भी चीन से पिछड़ा भारत, स्वीडन 114 देशों की सूची में टाॅप पर

नयी दिल्ली : विश्व आर्थिक मंच के ऊर्जा संक्रमण सूचकांक (एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स) में भारत को 114 देशों की सूची में78 वां स्थान मिला है. स्वीडन को इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल हुआ है. ‘फोस्टरिंग इफेक्टिव एनर्जी ट्रांजिशन’ नामक रिपोर्ट के अनुसार, इस सूचकांक में देशों को इस आधार पर स्थान दिया गया है […]

नयी दिल्ली : विश्व आर्थिक मंच के ऊर्जा संक्रमण सूचकांक (एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स) में भारत को 114 देशों की सूची में78 वां स्थान मिला है. स्वीडन को इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल हुआ है. ‘फोस्टरिंग इफेक्टिव एनर्जी ट्रांजिशन’ नामक रिपोर्ट के अनुसार, इस सूचकांक में देशों को इस आधार पर स्थान दिया गया है कि वे किस तरह से ऊर्जा सुरक्षा का संतुलन बनाने में सक्षम हैं और किस हद तक पर्यावरण संरक्षण एवं किफायती पहुंच बना पा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः भारत को ऊर्जा उत्पादन, खपत के मामले में नंबर एक देश बनाना है: आर के सिंह

रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने ऊर्जा की पहुंच बेहतर करने, ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों की उपलब्धता को लेकर बड़े कदम उठाये हैं. हालांकि, देश में ऊर्जा संक्रमण को बड़े निवेश, उपयुक्त माहौल तथा उचित नियामकीय रूपरेखा की जरूरत है, ताकि इसे समर्थन मिल सके.

इस सूचकांक में ब्राजील 38वें, रूस 70वें तथा चीन 76वें स्थान पर हैं. भारत के मुकाबले उनकी स्थिति बेहतर है. इसमें स्वीडन के बाद नॉर्वे को दूसरा और स्विट्जरलैंड को तीसरा स्थान मिला है. शीर्ष 10 देशों में फिनलैंड, डेनमार्क, नीदरलैंड, ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया, फ्रांस और आइलैंड शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें