35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महंगे हुए एसबीआइ व पीएनबी के कर्ज, ऐसी बढ़ेगी आपकी इएमआइ

स्टेट बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर 0.20 प्रतिशत बढ़ाई हैपीएनबी ने ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत की मुंबई: देश के सरकारी क्षेत्र के दो सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर बढ़ा दी है. इससे अन्य बैंकों द्वारा भी कर्ज पर ब्याज दर […]


स्टेट बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर 0.20 प्रतिशत बढ़ाई है
पीएनबी ने ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत की

मुंबई: देश के सरकारी क्षेत्र के दो सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर बढ़ा दी है. इससे अन्य बैंकों द्वारा भी कर्ज पर ब्याज दर बढ़ाये जाने की संभावना बढ़ गयी है. इस कारण अब आपके कर्ज पर आपको अधिक इएमआइ भरना पड़ेगा. सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने कर्ज पर ब्याज बढ़ाने की शुरुआत करते हुए धन की सीमांत लागत आधारित कर्ज की ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत तक वृद्धि कर इसे 8.15 प्रतिशत कर दिया है. यह वृद्धि एक मार्च को तुरंत प्रभाव से लागू होगयीहै.

बैंक ने बुधवार को ही खुदरा और थोक जमाओं पर दी जाने वाली ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत तक की बड़ी वृद्धि की थी, लेकिन उसने कर्ज पर ब्याज अप्रैल 2016 के बाद पहली बार बढ़ाई है. बैंक की एक साल के कर्ज पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 7.95 प्रतिशत थी. इसमें 0.20 प्रतिशत अंक की वृद्धि कर दीगयीहै. इसके साथ ही छह माह के कर्ज पर एमसीएलआर 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8 प्रतिशत रखी गयी है. तीन साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत किया गया है. दूसरी तरफ बैंक ने पिछले साल नवंबर के बाद लगातार तीसरी बार खुदरा और थोक सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत तक वृद्धि की है. एक करोड़ रुपये से कम की खुदरा जमा पर ब्याज दर 0.50 प्रतिशत बढ़ा दीगयीहै. एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि की जमा पर ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 6.40 प्रतिशत की गयी है.

पीएनबी ने कर्ज पर ब्याज दर 8.30 प्रतिशत की

घोटाले से जूझ रहे पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आज कर्ज पर ब्याज दर को 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत कर दिया. यह वृद्धि तुरंत प्रभाव से लागू हो गयी. नयी दिल्ली मुख्यालय वाले इस बैंक ने विभिन्न अवधि की खुदरा और थोक जमाओं पर भी ब्याज दर में 0.45 प्रतिशत तक वृद्धि की है. बैंक की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयीहै. पीएनबी ने उसी दिन यह कदम उठाया है जब सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी कर्ज पर ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत वृद्धि कर उसे 8.15 प्रतिशत कर दिया. पीएनबी की इससे पहले एक साल की अवधि केलिए कोष की सीमांत लागत आधारित (एमसीएलआर) ब्याज दर 8.15 प्रतिशत थी.

पीएनबी की एक दिन, एक माह, तीन माह और छह माह की अवधि केलिए ब्याज दर को भी 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर क्रमश: 7.80 प्रतिशत, 7.95 प्रतिशत, 8.10 प्रतिशत और 8.25 प्रतिशत कर दिया गया. बैंक ने अपनी खुदरा और थोक जमा की दर में भी 0.45 प्रतिशत तक वृद्धि की है. बैंक ने एक से तीन साल की अवधि की खुदरा जमा पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत वृद्धि कर उसे 6.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.75 प्रतिशत कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें