23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

छापाखाने से नोट चोरी मामले में रिजर्व बैंक की सफाई, देवास में केंद्रीय बैंक का नहीं है कोई कर्मचारी

मुंबई : मध्य प्रदेश के देवास स्थित बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) से नोट चोरी के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सफाई दी है कि देवास के छापाखाने में उसका कोई कर्मचारी ही तैनात नहीं है़ देवास स्थित बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) में एक अधिकारी को नोट चुराने के आरोप में गिरफ्तार किये जाने […]

मुंबई : मध्य प्रदेश के देवास स्थित बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) से नोट चोरी के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सफाई दी है कि देवास के छापाखाने में उसका कोई कर्मचारी ही तैनात नहीं है़ देवास स्थित बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) में एक अधिकारी को नोट चुराने के आरोप में गिरफ्तार किये जाने की घटना के बाद रिजर्व बैंक ने कहा है कि देवास बीएनपी न तो उसकी इकाई है और न ही उसने वहां अपना कोई अधिकारी तैनात नहीं किया है़.

इसे भी पढ़ेंः नए 500 और 2000 रुपये के नोट की नकल करने में छूट जायेंगे पाकिस्तान के पसीने !

रिजर्व बैंक ने शनिवार को एक बयान में कहा कि मीडिया के एक हलके में खबर है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने देवास में आरबीआई की नोट मुद्रण इकाई से नोट चुराने के आरोप में एक आरबीआई अधिकारी को गिरफ्तार किया है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि बीएनपी देवास, भारतीय प्रतिभूति मुद्रण एवं मुद्रण निर्माण निगम लिमिटेड की इकाई है, वह रिजर्व बैंक के अधीन नहीं है.

इसके अलावा, आरबीआई ने बीएनपी देवास में किसी भी अधिकारी को तैनात नहीं किया है. इसमें कहा गया है कि रिपोर्ट तथ्यों पर आधारित नहीं है. आरबीआई ने अफसोस जताया कि समाचार प्रकाशित करने से पहले तथ्यों का सत्यापन नहीं किया गया.

रिपोर्टों के मुताबिक, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने नयी करेंसी नोटों को चुराने के आरोप में बीएनपी के देवास इकाई से एक वरिष्ठ अधिकारी को पकड़ा था. उसके पास से 90 लाख रुपये के मुद्रा बरामद की गयी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें