31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Federal Reserve की चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने ट्रंप को सौंपा इस्तीफा, उत्तराधिकारी के आने तक संभालेंगी काम

वाशिंगटन : अमेरिका के केंद्रीय बैंक की चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने बोर्ड से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सौंप दिया है. उन्होंने कहा कि जब तक उनका उत्तराधिकारी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन का पद नहीं संभाल लेता, वह अपने पद पर कार्य करती रहेंगी. राष्ट्रपति को […]

वाशिंगटन : अमेरिका के केंद्रीय बैंक की चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने बोर्ड से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सौंप दिया है. उन्होंने कहा कि जब तक उनका उत्तराधिकारी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन का पद नहीं संभाल लेता, वह अपने पद पर कार्य करती रहेंगी.

राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में जेनेट ने कहा कि वह जेरोम पॉवेल को सत्ता के सुविधाजनक हस्तांतरण को सुनिश्चित करेगी. ट्रंप ने दो नवंबर को पॉवेल की नियुक्ति की थी. ट्रंप के जेनेट को दूसरा कार्यकाल नहीं देने के निर्णय के बाद पॉवेल की नियुक्ति की गयी है.

इसे भी पढ़ेंः अमेरिका में उठी रघुराम राजन को फेडरल रिजर्व का नया चेयरमैन बनाने की मांग

जेनेट के इस निर्णय से ट्रंप को अपने पहले साल के कार्यकाल में ही फेडरल रिजर्व के सात सदस्यीय बोर्ड में से पांच को भरने का मौका मिलेगा. साथ ही, पॉवेल फेडरल रिजर्व के अगले चेयरमैन होंगे. बोर्ड के सदस्यों में लाएल ब्रेनार्ड इकलौते ऐसे सदस्य होंगे, जिनका नामांकन ट्रंप ने नहीं किया होगा.

बताया जा रहा है कि इस प्रकार ट्रंप का देश के भविष्य की मौद्रिक नीति पर व्यापक प्रभाव दिखेगा. पॉवेल की नियुक्ति पर अंतिम मुहर अगले हफ्ते सीनेट बैंकिंग समिति की बैठक में लग सकती है. फेडरल रिजर्व बोर्ड में पॉवेल इकलौते रिपब्लिकन होंगे. वह 2012 से बोर्ड में हैं. जेनेट का चार साल का कार्यकाल तीन फरवरी में खत्म हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें