29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुंबई के इस पुल से गुजरने के लिए खर्च करने होंगे 250 रुपये! पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

इस पुल के निर्माण में 17,843 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस पुल के शुरू होने से मुंबई के भीतर और बाहर की यात्रा में काफी समय की बचत होगी. यह पुल मुंबई के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर एक तरफ का टोल 250 रुपये होगा. महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को कार के लिए वन-वे टोल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अब इस पर आने और जाने के लिए यदि अलग-अलग टोल दिया जाए तो कुल 500 रुपये का भुगतान करना होगा, लेकिन अप-डाउन दोनों के लिए एक साथ टैक्स भरने पर 375 रुपये देने होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को इस पुल का उद्घाटन करेंगे

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को इस पुल का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद यह ब्रिज आम लोगों की आवाजाही के लिए खुल जाएगा. पूरी दुनिया में यह ऐसा 10वां सबसे लंबा पुल होगा. वर्तमान में मौजूद देश में सबसे लंबे समुद्र पुल बांद्रा-वर्ली सी लिंक के मुकाबले यह करीब 4 गुना लंबा है.

Also Read: पहली बार सड़क पर दौड़ती नजर आई Tesla को टक्कर देने वाली Xiaomi की इलेक्ट्रिक कार SU7, वीडियो हुआ वायरल!

नवी मुंबई से साउथ मुंबई तक की दूरी लगभग 15 किलोमीटर कम होगी

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक 21.8 किलोमीटर लंबा है और रायगढ़ जिले के पनवेल और दक्षिण-मध्य मुंबई के सेवरी को जोड़ेगा. यह पुल मुंबई के भीतर और बाहर की यात्रा को आसान और तेज करेगा. यह पुल नवी मुंबई से साउथ मुंबई तक की दूरी लगभग 15 किलोमीटर कम कर देगा. नवी मुंबई से साउथ मुंबई तक 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा, जबकि अभी इसमें 2 घंटे लग जाते हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिये चौबीसों घंटे नजर रखी जाएगी

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर 6 लेन हैं. इस हाईवे पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिये चौबीसों घंटे नजर रखी जाएगी. यदि किसी वाहन में गड़बड़ी अथवा ब्रेकडाउन होता है, एआई कैमरा तुरंत उसका पता लगा लेंगे और कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देंगे.

इस पुल के निर्माण में 17,843 करोड़ रुपये की लागत आई

इस पुल के निर्माण में 17,843 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस पुल के शुरू होने से मुंबई के भीतर और बाहर की यात्रा में काफी समय की बचत होगी. यह पुल मुंबई के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

Also Read: Car Care: लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी कार को कुछ ऐसे करें तैयार, सफर में नहीं होगी कोई परेशानी!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें