33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Tips And Tricks: WhatsApp अकाउंट करना चाहते हैं डिलीट? ये हैं आसान स्टेप्स

WhatsApp का इस्तेमाल हम सभी करते हैं. इसकी मदद से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहने के लिए करते हैं. इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने WhatsApp अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं. ये स्टेप्स Android और iOs दोनों पर ही काम करते हैं.

How To Delete WhatsApp Account: व्हाट्सऐप का इस्तेमाल आज के समय में सभी करते हैं. ये हमें हमारे दोस्तों, रिश्तेदारों और जान पहचान वाले लोगों से जुड़े रहने में मदद करता है. आज के समय में इसका इस्तेमाल केवल मैसेज भेजने के लिए ही नहीं बल्कि, फोटोज और वीडियोस भेजने के लिए, ऑडियो/वीडियो कॉलिंग करने के लिए और यहां तक की अपनी लोकेशन भेजने के लिए भी किया जाता है. WhatsApp हमारे जीवन का एक बहुत बड़ा हिस्सा बन चुका है. लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है जब हमें इस ऐप से ब्रेक लेने का मन होता है. ऐसे सिचुएशन में आपको अपना अकाउंट डिलीट करना पड़ता है. इस स्टोरी में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह अपने WhatsApp अकाउंट को आसानी से डिलीट कर सकते हैं.

अकाउंट डिलीट करने से पहले जान लें कुछ जरुरी बातें

अगर आप अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बातों का पता होना बेहद जरुरी है. बता दें एक बार आप ने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया उसके बाद आप कितनी भी कोशिश कर लें अपने अकाउंट पर लॉग-इन नहीं कर सकते. इसके साथ ही अकाउंट डिलीट करने की प्रकिया के 90 दिनों तक आपसे जुड़ी सभी जानकारियां कंपनी के पास रह सकती है. 90 दिन पूरे हो जाने के बाद भी अगर कंपनी चाहे तो उन सभी जानकारियों को बैकअप के रूप में अपने पास रख सकती है. WhatsApp के मुताबिक अगर आप अपना अकाउंट डिलीट करते हैं तो Meta के सर्वर्स से भी आपसे जुड़ी सभी जानकारियां डिलीट कर दी जाती है.

Also Read: WhatsApp Calling अब नहीं रहेगी फ्री! सरकार आखिर क्यों उठाने जा रही है ऐसा कदम?
Android पर इस तरह डिलीट करें अपना अकाउंट

  • WhatsApp ओपन कर लें

  • ऊपर कोने में तीन डॉट्स पर क्लीक करें

  • फिर Settings पर क्लिक करें और Account ऑप्शन को चुन लें

  • उसके बाद Delete My Account पर क्लिक कर दें

  • अपना पूरा मोबाइल नंबर दर्ज करें और Delete My Account पर टैप कर दें

  • एक रीजन चुन लें जिस वजह से आप अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं

  • Delete My Account पर क्लिक करने के बाद आपके अकाउंट से जुड़ी सभी डिटेल्स, मैसेजेस, चैट हिस्ट्री, और यहां तक की चैट बैकअप भी डिलीट कर दिए जाएंगे.

Also Read: WhatsApp Group Setting: ताकि कोई ऐरा-गैरा आपको किसी फालतू व्हाट्एसेप ग्रुप में न जोड़ दे, करें यह सेटिंग
iOs पर ऐसे डिलीट करें अपना अकाउंट

  • WhatsApp ओपन कर लें

  • Settings पर जाएं उसके बाद Account पर क्लिक कर दें

  • Account पर क्लिक करने के बाद Delete My Account ऑप्शन को चुन लें

  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Delete My Account पर क्लिक कर दें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें