15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोRailway Budget 2024: वंदेभारत की तरह दौंड़ेंगी एक्सप्रेस-मेल, रेलवे बनाएगा 3 और इकोनॉमिक कॉरिडोर

Railway Budget 2024: वंदेभारत की तरह दौंड़ेंगी एक्सप्रेस-मेल, रेलवे बनाएगा 3 और इकोनॉमिक कॉरिडोर

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें वातानुकूलित चेयर कार सेवाएँ हैं और लंबी दूरी की रात भर की यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं हैं. भारतीय रेलवे अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें शुरू करने पर विचार कर रहा है जो राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर होंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने केंद्रीय बजट 2024 भाषण में घोषणा की कि भारतीय रेलवे तीन प्रमुख रेलवे आर्थिक गलियारे विकसित करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों के अनुरूप अपग्रेड करेगी. चूंकि रेलवे बजट अब अलग से प्रस्तुत नहीं किया जाता है, इसलिए भारतीय रेलवे की घोषणाएं एफएम सीतारमण के भाषण का हिस्सा बनीं. भारतीय रेलवे आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण चालक है. भारतीय रेलवे सुरक्षा, बुनियादी ढांचे के उन्नयन, नई ट्रेनों की शुरूआत और रेलवे स्टेशनों के पुनरुद्धार पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है.

Also Read: Budget Highlights: तीन रेल कॉरिडोर का ऐलान, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें निर्मला सीतारमण की 10 बड़ी घोषणा

तीन प्रमुख रेलवे आर्थिक गलियारों की घोषणा

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ, भारतीय रेलवे यात्री सुविधा में सुधार कर रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि भारतीय रेलवे 40,000 बोगियों को वंदे भारत मानकों के अनुरूप अपग्रेड करेगा. उन्होंने तीन प्रमुख रेलवे आर्थिक गलियारों की भी घोषणा की.

  • ऊर्जा, खनिज और सीमेंट गलियारा

  • बंदरगाह कनेक्टिविटी गलियारे

  • उच्च यातायात घनत्व वाले गलियारे

Also Read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : ट्रेनों में खत्म होगी वेटिंग लिस्ट, रेल अस्पताल में बनेंगे ब्लड बैंक

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें शुरू करने पर विचार

सीतारमण के मुताबिक, मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम गति शक्ति पहल के तहत इन नए कॉरिडोर की पहचान की गई है. उच्च यातायात घनत्व वाले गलियारे तेज और सुरक्षित रेल यात्रा सुनिश्चित करने के लिए यात्री ट्रेनों के संचालन में सुधार करने में मदद करेंगे. अतिरिक्त उद्देश्य सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के साथ तेज़ यात्रा करना है. हालाँकि, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें वातानुकूलित चेयर कार सेवाएँ हैं और लंबी दूरी की रात भर की यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं हैं. भारतीय रेलवे अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें शुरू करने पर विचार कर रहा है जो राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर होंगी.

अमृत भारत एक्सप्रेस में जुड़ेगा AC कोच

हाल ही में, भारतीय रेलवे ने आम आदमी के लिए एक नई प्रीमियम पुश-पुल तकनीक वाली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च कीं. गैर-एसी अमृत भारत एक्सप्रेस में सामान्य अनारक्षित यात्रियों के लिए कई यात्री सुविधाएं हैं और भारतीय रेलवे जल्द ही आने वाले वित्तीय वर्ष में ट्रेन में एसी कोच भी जोड़ने पर विचार कर रहा है.

Also Read: बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने शतरंज खिलाड़ियों की थपथपाई पीठ!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें