28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे ब्रिज पर नहीं चलेगी बाइक और ऑटो! शुक्रवार को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

18,000 करोड़ रुपये की लागत से बना यह लिंक रोड मुंबई के सेवरी से निकलता है और रायगढ़ जिले के उरण तालुका के न्हावा शेवा में समाप्त होता है. पुल का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा.

Mumbai Trans Harbour Link: मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) पर मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, ऑटो, ट्रैक्टर, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए कोई प्रवेश नहीं होगा. इन वाहनों को एमटीएचएल पर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. इसका कारण यह है कि ये वाहन पुल के लिए खतरनाक हो सकते हैं. एमटीएचएल एक 6-लेन समुद्री लिंक रोड है, जो समुद्र पर 16.50 किलोमीटर और भूमि पर 5.5 किलोमीटर तक फैली हुई है. यह पुल भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल है.

Also Read: Car Care: लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी कार को कुछ ऐसे करें तैयार, सफर में नहीं होगी कोई परेशानी!

सुरक्षा के दृष्टिकोण से उठाया गया कदम

मोटरसाइकिल, मोपेड और तिपहिया वाहन छोटे और हल्के होते हैं, और इनमें सुरक्षा सुविधाएं कम होती हैं. यदि ये वाहन पुल पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है. ऑटोरिक्शा भी छोटे और हल्के होते हैं, और इनमें सुरक्षा सुविधाएं कम होती हैं. इसके अलावा, ऑटोरिक्शा अक्सर अधिकृत क्षमता से अधिक यात्रियों को ले जाते हैं. यदि एक ऑटोरिक्शा पुल पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है. ट्रैक्टर बड़े और भारी होते हैं, और इनमें सुरक्षा सुविधाएं कम होती हैं. यदि एक ट्रैक्टर पुल पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप पुल को नुकसान हो सकता है और अन्य वाहनों को भी नुकसान हो सकता है.

ब्रिज पर जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन भी वर्जित

जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन अक्सर धीमी गति से चलते हैं, और इनमें सुरक्षा सुविधाएं कम होती हैं. यदि एक जानवरों द्वारा खींचे जाने वाला वाहन पुल पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है. धीमी गति से चलने वाले वाहन पुल पर यातायात को बाधित कर सकते हैं. यदि एक धीमी गति से चलने वाला वाहन पुल पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप अन्य वाहनों को भी नुकसान हो सकता है.

Also Read: Xiaomi SU7 Electric Car स्टोर्स पर आने लगी नजर, 800Km की रेंज वाली इस कार की बिक्री जल्द होगी शुरू!

पुल का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा

एमटीएचएल को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल सेतु के नाम से भी जाना जाता है. पुल का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा. कार, टैक्सी, हल्के मोटर वाहन, मिनीबस और टू-एक्सल बसों जैसे वाहनों की गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. पुल के चढ़ने और उतरने पर गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक सीमित रहेगी.मुंबई पुलिस ने “खतरे, रुकावटों और जनता के लिए असुविधा” को रोकने के लिए भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल पर गति सीमा लगाई है.

Also Read: Upcoming Budget Cars: 2024 शुरू होते ही 10 लाख की बजट वाली ये तीन कारें मचाएंगी धूम!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें