16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोElectricity Bill Scam: अगर ये मैसेज आए तो हो जाएं सावधान, एक झटके में खाली हो सकता है बैंक...

Electricity Bill Scam: अगर ये मैसेज आए तो हो जाएं सावधान, एक झटके में खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

बीते कुछ समय से फ्रॉड से जुड़ी कई तरह की खबरें सामने आने लगी हैं। ये ठग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर भोले भले लोगों को चूना लगा रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही स्कैम की जानकारी देने वाले हैं.

Electricity Bill Scam: समय के साथ सभी चीजों को करने का तरीका बदलता जा रहा है. अब चीजें काफी आसान हो गई हैं. हम घर बैठे सभी कामों को कर सकते हैं. बात चाहें ऑनलाइन शॉपिंग की हो या बिल पेमेंट की हम आसानी से घर बैठे ही अपने सभी कामों को निपटा सकते हैं. बस हमारे पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और हम एक क्लिक से इन सभी कामों को बिना घर से बाहर निकले कर सकते हैं. टेक्नोलॉजी ने अगर हमारे जीवन को आसान बनाया है तो वहीं, इसका दुरुपयोग भी काफी बढ़ गया है. टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अब ठग और फ्रॉड भी लोगों को चूना लगाने के लिए कर रहे हैं. ये ठग आए दिन लोगों को चूना लगाने के लिए नई-नई तरकीबें अपना रहे हैं, आज हम आपको ऐसे ही एक स्कैम की जानकारी देने वाले है जिसका इस्तेमाल कर ये ठग आम जनता को चूना लगा रहे हैं और एक झटके में उनका बैंक अकाउंट खाली कर दे रहे हैं. तो चलिए इस नये इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम के बारे में जानते हैं और यह भी जानते हैं आखिर आप किस तरह से इस तरह के स्कैम में खुद को फसने से बचा सकते हैं.

क्या है इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम ?

अगर आप भी सोच रहे हैं कि आखिर यह इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम है क्या तो बता दें, आपने कभी न कभी इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट तो किया ही होगा या उससे जुड़ा कोई मैसेज भी देखा ही होगा. कई बार ऐसा होता है कि इस तरह के मैसेजेस हमारे स्मार्टफोन में आते हैं और उनमें कहा जाता है कि, अगर आपने अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट का पेमेंट नहीं किया तो आपका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा. अगर आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है तो ऐसे ही एक स्कैम की जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं. बता दें कई लोग इस स्कैम का शिकार हो चुके हैंऔर उनका बैंक अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो चुका है.

Also Read: Chinese Apps Fraud : चीनी ऐप्स से हो रही ठगी, अब चिह्नित कर प्रतिबंधित करने की कवायद
नया मामला आया सामने

हाल ही में इस स्कैम से जुड़ा एक मामला सामने आया है. इस स्कैम में ठगों ने पीड़ित के बैंक अकाउंट से करीबन 1 लाख 85 हजार रुपये उदय दिए हैं. सामने आई जानकारी के अनुसार यह घटना पश्चिम गोदावरी जिले की है. यहां रहने वाले रामकृष्णम राजू नामक निवासी को इस स्कैम का शिकार बनाया गया है. सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार पेडापुल्लेरू गांव के रहने वाले रामकृष्णम राजू को एक अनजान नंबर से मैसेज आया. इस मैसेज में उनसे कहा गया कि, उनके फरवरी का बिजली बिल बकाया है और उसे उन्हें चुकाना होगा. बिल का पेमेंट करने के लिए एक लिंक भी दिया गया था जिसे पीड़ित ने बिजली विभाग का समझ कर उसपर क्लिक कर दिया. जैसे ही उन्होंने इस लिंक पर क्लिक किया उन्हें एक अन्य वेबसाईट पर भेज दिया गया. यहां बस उन्हें पेमेंट के लिए कंटीन्यू पर क्लिक करना था.

6 महीनों के दौरान इस तरह के 50 से ज्यादा मामले दर्ज

पीड़ित ने पेमेंट तो कर दिया लेकिन, उन्हें कोई रसीद नहीं मिली. रसीद नहीं मिलने पर वे परेशान हो गए और उस नंबर पर कल कर दिया जिसने उन्हें मैसेज किया था. खेल यहां से शुरू हुआ. स्कैमर्स ने अब उन्हें बिल रीसीट प्राप्त करने के लिए एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा. पीड़ित ने ऐप को डाउनलोड कर लिया और बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो भी किया. पीड़ित को रसीद तो नहीं मिली लेकिन उनकी सारी नईजी जानकारी स्कैमर्स के पास चली गई. ऐसा होने के बाद पीड़ित के बैंक अकाउंट से 1 लाख 85 हजार रुपये उड़ा लिए गए. जब वह बैंक गए तो उन्हें पता चला कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है. मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार पिछले 6 महीनों के दौरान इस तरह के 50 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.

Also Read: How To: वर्चुअल इंटरव्यू को कैसे करें क्रैक? काम आयेंगे ये टिप्स
स्कैम से कैसे बचें ?

विजयवाड़ा पुलिस नागरिकों को इस तरह के स्कैम से बचाने के लिए प्रसिकक्षित करने में लगी हुई है. लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है. केवल यहीं नहीं उन्हें किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचने के लिए भी कहा जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है और ऐसे में साइबर क्राइम्स को लेकर लोगों को जागरुक होना बेहद जरूरी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें