29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले CM Yogi ने रामभक्तों दी सौगात, ऐसे बुक होगी EV Car

आरटीओ रितु सिंह ने कहा कि हम 22 जनवरी को आमंत्रित अपने सभी वीवीआईपी मेहमानों को इलेक्ट्रिक बस सेवा प्रदान करेंगे. हम शहर में सीएनजी ऑटो, टेम्पो, टैक्सी आदि को बढ़ावा देने की भी पूरी कोशिश कर रहे हैं.

CM Yogi Ayodhya Ram Mandir Car: अयोध्या राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम भक्तों को 100 इलेक्ट्रिक वाहनों की सौगात दी है. सीएम योगी ने राम भक्तों के लिए जिन इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत की है, उनमें बसें और ऑटो-रिक्शा शामिल हैं. इन इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन मकर संक्रांति के मौके पर 15 जनवरी 2024 से धर्म पथ और राम पथ पर शुरू कर दिया गया है. मीडिया से बातचीत करते हुए अयोध्या के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) रितु सिंह ने कहा कि हम स्वच्छ परिवहन सुविधाएं प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से शहर को इलेक्ट्रिक बसें मिली हैं. इसके लिए अयोध्या सिटी बस ट्रांसपोर्टेशन लिमिटेड का गठन किया गया है.

वीवीआईपी मेहमानों को इलेक्ट्रिक बस सेवा

आरटीओ रितु सिंह ने कहा कि हम 22 जनवरी को आमंत्रित अपने सभी वीवीआईपी मेहमानों को इलेक्ट्रिक बस सेवा प्रदान करेंगे. हम शहर में सीएनजी ऑटो, टेम्पो, टैक्सी आदि को बढ़ावा देने की भी पूरी कोशिश कर रहे हैं. उधर, यूपी सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट और एक डिजिटल टूरिस्ट ऐप भी लॉन्च किया.

रामभक्तों को सर्वोत्तम परिवहन सुविधाएं : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या नगर निगम और अयोध्या शहर ने अयोध्या धाम में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ (अभिषेक) कार्यक्रम से पहले आने वाले भक्तों को सार्वजनिक परिवहन की सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए ई-सेवाएं बनाई हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी भारत की आस्था और विश्वास को सम्मान देने की तारीख है और भारत के स्वाभिमान और सम्मान को बहाल करने की पवित्र तारीख भी है.

अयोध्या कैंट स्टेशन पर 15 टाटा टिगोर ईवी तैनात

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 को आयोजित कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए टाटा टिगोर ईवी कार के 15 इकाइयों को तैनात किया है. ये कारें अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर तैनात की गई हैं. इस कार्यक्रम के दौरान अयोध्या जाने वाले लोग इसे मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक कराया जा सकता है.

ईटीओ मोटर्स को भी मिला ठेका

इसके अलावा, ईटीओ मोटर्स को उत्तर प्रदेश में 500 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन तैनात करने का ठेका मिला है. इसमें अयोध्या में विशेष तैनाती की जाएगी. ईटीओ मोटर्स की ओर से जारी बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए लेटर ऑफ अवॉर्ड (एलओए) ने कंपनी को लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, मथुरा और गोरखपुर में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को तैनात करने और प्रबंधित करने की जिम्मेदारी दी है.

Also Read: लवली लुक में बाजार फाड़ने आ गई Mahindra की नई कार! टाटा नेक्सन की बढ़ गई टेंशन

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर इलेक्ट्रिक वाहनों की विशेष तैनाती

बयान में कहा गया कि ईटीओ मोटर्स को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या पर विशेष ध्यान देने के साथ तैनाती शुरू करने के लिए प्राधिकरण प्राप्त हुआ है. कंपनी के निदेशक कार्तिक एस पोन्नपुला ने कहा कि हमारे ई-थ्री-व्हीलर सिर्फ वाहन नहीं हैं, बल्कि बदलाव के प्रतीक हैं, जो पर्यावरण प्रबंधन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए आर्थिक वृद्धि और सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हैं. ईटीओ मोटर्स इसके लिए उबर के साथ साझेदारी कर रही है. उबर इंडिया एवं दक्षिण एशिया आपूर्ति संचालन के निदेशक शिवा शैलेंद्रन ने कहा कि हम मंदिरों के शहर अयोध्या में ईवी ऑटोरिक्शा लाने के लिए ईटीओ मोटर्स के साथ साझेदारी करके खुश हैं. शहर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनने के मद्देनजर हम पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Also Read: रांची से जाना हो अयोध्या राम मंदिर तो रॉयल एनफील्ड बुलेट सबसे बेहतरीन सवारी, जानें कैसे?

उबरगो का भी परिचालन शुरू

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि वह अयोध्या में उबर इंटरसिटी के साथ-साथ अपनी किफायती कार सर्विस उबरगो का परिचालन भी शुरू करेगा, जो आस्था से भरे शहर को विभिन्न डेस्टिनेशन से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश के भीतर लोकप्रिय स्थलों से पवित्र शहर की सभी इंटर-सिटी ट्रेवल आवश्यकताओं का समर्थन करेगा. उबर इंडिया के प्रेसिडेंट प्रभजीत सिंह ने बताया कि इस विस्तार के साथ हम न केवल पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए मोबिलिटी ऑप्शन प्रदान कर रहे हैं, बल्कि क्षेत्र में कई अन्य लोगों के लिए कमाई के अवसर भी खोल रहे हैं. कंपनी ने कहा कि अयोध्या में विस्तार भारत में उबर की विकास योजनाओं के अनुरूप है.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें