34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिंघम जैसी फौलादी जिस्म लेकर भारत आने को तैयार है Maruti Suzuki की नई कार

Suzuki Swift: मारुति सुजुकी ने चौथी पीढ़ी वाली स्विफ्ट कार में 3-सिलेंडर मैनुअल एस्पिरेटेड यूनिट का इस्तेमाल किया है, जिसका कोडनेम जेड12ई है.

Maruti Suzuki Swift: भारत में लॉन्च होने वाली मारुति की जापानी सहयोगी सुजुकी की चौथी पीढ़ी वाली स्विफ्ट कार को सेफ्टी के मामले में 4 स्टार रेटिंग मिली है. उसे यह सेफ्टी रेटिंग जापान न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जापान एनसीएपी) में मिली है. जापान ही वह पहला बाजार है, जहां पर सुजुकी ने चौथी पीढ़ी वाली स्विफ्ट को लॉन्च किया है. गौर करने वाली बात यह है कि भारत आने वाली स्विफ्ट कार की चौथी पीढ़ी जापानी वाले मॉडल से कुछ अलग होगी. इसलिए भारत आने के बाद उसकी सेफ्टी रेटिंग में बदलाव हो सकता है.

कार क्रैश टेस्ट में Maruti Suzuki Swift को 4 स्टार रेटिंग

जापानी एजेंसी ने प्रीवेंटिव सेफ्टी परफॉर्मेंस और टकराव सुरक्षा प्रदर्शन का परीक्षण किया. चौथी पीढ़ी वाली स्विफ्ट ने डैमेज रिडक्शन ब्रेक, डैमेज मिटिगेशन ब्रेक, लेन डिपार्चर प्रीवेंशन, हाई-परफॉर्मेंस हेडलाइट, फुल-रैप फ्रंटल कोलिजन, साइड कोलिजन, रियर कोलिजन प्रोटेक्शन और पैदल यात्री पैर संरक्षण में पूरे 5 स्टार हासिल किए. वहीं, जापान एनसीएपी ने सीट बेल्ट चेतावनी, गलत पेडल दबाने पर पैदल यात्री के सिर की सुरक्षा और त्वरण दमन, ड्राइवर की सीट के लिए फुल-रैप फ्रंटल टक्कर और ड्राइवर की सीट के लिए ऑफसेट फ्रंटल टक्कर के लिए 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दिए. ऑफसेट फ्रंटल टक्कर (पिछली सीट) में इसे 3 स्टार मिले.

Maruti Suzuki Swift का एक्सटीरियर

Maruti Suzuki Swift कार को भारत में मई में लॉन्च कर सकती है. उम्मीद है कि यह थोड़े अलग बंपर सेट के साथ आएगी. कंपनी ने हैचबैक के पॉपुलर सिल्हूट को बरकरार रखा है. इसके साइड में अलॉय व्हील का एक नया सेट होगा और पीछे के हैंडल दरवाजों पर लगे होंगे. पहले, वे तीन-दरवाजे वाले लुक के लिए सी-पिलर पर होते थे.

Maruti Suzuki Swift का इंटीरियर

चौथी पीढ़ी वाली स्विफ्ट में केबिन के लिए ब्लैक और ऑफ-व्हाइट थीम का इस्तेमाल किया गया है, जो नई पीढ़ी की बलेनो से प्रेरित है. इसके अलावा, इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए नए डायल हैं.

Maruti Suzuki Swift का इंजन

मारुति सुजुकी ने चौथी पीढ़ी वाली स्विफ्ट कार में 3-सिलेंडर मैनुअल एस्पिरेटेड यूनिट का इस्तेमाल किया है, जिसका कोडनेम जेड12ई है. यह अधिकतम 80 बीएचपी की पावर और 108 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यह मौजूदा स्विफ्ट से थोड़ा कम पावरफुल है, जो 88 बीएचपी और 113 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि, नया इंजन 24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा करता है.

जो बिका, वो सिकंदर : एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो कौन बेहतर?

40 डिग्री टेंपरेचर में भी कार बनी रहेगी कश्मीर, अपनाने होंगे ये 5 तरीके

रांची में मात्र 6 लाख में फ्रांस की Renault कार,47000 का डिस्काउंट बेनिफिट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें