30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जो बिका, वो सिकंदर : एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो कौन बेहतर?

Ather Rizta vs Ola S1 Pro: एथर एनर्जी ने अभी हाल ही में अपना नया ई-स्कूटर रिज्टा को लॉन्च किया है, जिसका मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक के एस1 प्रो से है. एस1 प्रो ई-स्कूटर ओला के टॉप सेलिंग मॉडलों में से एक है.

Ather Rizta vs Ola S1 Pro: भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में ई-स्कूटरों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. इस सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी के बीच कड़ा मुकाबला है. ये दोनों कंपनियां एक से बढ़कर एक ई-स्कूटरों को ग्राहकों के सामने पेश कर रही हैं. एथर एनर्जी ने अभी हाल ही में अपना नया ई-स्कूटर रिज्टा को लॉन्च किया है, जिसका मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक के एस1 प्रो से है. एस1 प्रो ई-स्कूटर ओला के टॉप सेलिंग मॉडलों में से एक है. अब इन दोनों स्कूटरों में कौन बेहतर है, इसका अंदाजा इनकी बिक्री से लगाया जा सकता है. जो बिकेगा, वही इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार का सिकंदर बनेगा. आइए, फिलहाल यह जानते हैं कि इन दोनों ई-स्कूटरों की खासियत क्या है? ताकि, इन दोनों में से किसी एक का चयन करने में सहूलियत हो.

एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो की कीमतें

किसी भी सामान की खरीद करने से पहले व्यक्ति उसकी कीमतों के बारे में जानना चाहता है. अब अगर हम एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो ई-स्कूटरों की कीमतों की बात करें, तो एथर रिज्टा ई-स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस 1.10 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 1.45 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, ओला एस1 प्रो की एक्स शोरूम प्राइस 1,47,499 रुपये है.

एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो के डिजाइन

एथर एनर्जी ने रिज्टा को दो वेरिएंट एस और जेड में पेश किया है. इसमें पांच कलर ऑप्शन व्हाइट, ग्रे, ब्लू, ग्रीन और ग्रे दिए गए हैं. इसका डिजाइन बॉक्सी है. वहीं, ओला इलेक्ट्रिक ने बाजार में एस1 प्रो के सेकेंड जेनरेशन को पेश कर दिया है. इसका यह मॉडल पुराने मॉडल से करीब 6 किलोग्राम कम है. कंपनी ने इसके डिजाइन में काफी बदलाव किया है.

एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो के फीचर्स

एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें, तो रिज्टा की सीट काफी बड़ी है. इसमें सिंगल-पीस ग्रैब ग्रेल और अतिरिक्त कंफर्ट के लिए ऑप्शनल कुशंड पिलियन बैकरेस्ट भी दिया गया है. इसके अलावा, इसमें ओला एस1 प्रो की तरह 34-लीटर की अंडरसीट बूट स्पेस दिया गया है. फीचर्स के तौर पर इसमें एथर स्किड कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, दो राइडिंग मोड स्मार्ट ईको और जिप, मैजिक ट्विस्ट और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग, हिल होल्ड, रिवर्स मोड, फॉल सेफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं. वहीं, ओला एस1 प्रो में फीचर्स के तौर पर इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक ट्विन सस्पेंशन, रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन, सीबीएस ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक्स, 12 इंच की अलॉय व्हील, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, टेललैंप और इंडिकेटर्स, साइड स्टैंड अलर्ट, रिवर्स मोड, ओटीए अपडेट्स और रिमोट बूट अनलॉक दिए गए हैं.

एथर रिज्टा और ओला एस1 प्रो के बैटरी पैक और मोटर

एथर रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर में एथर 450एक्स वाली 4.3 किलोवॉट मोटर दी गई है. इसके एस और जेड वेरिएंट में 2.9 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है, जो फुल चार्ज होने पर 123 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है. इसके अलावा, रिज्टा के जेड वेरिएंट के साथ 3.7 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है, जो फुल चार्ज होने पर 160 किलोमीटर की रेंज देता है. वहीं, ओला इलेक्ट्रिक के एस1 प्रो स्कूटर में 4 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने पर 195 किलोमीटर की रेंज देती है. इको मोड में यह 180 किलोमीटर और नॉर्मल मोड में 143 किलोमीटर तक का सफर तय कराती है. यह बैटरी 6.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. इस स्कूटर की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह केवल 2.6 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेता है.

AC Helmet: गर्मी में ट्रैफिक पुलिस का माथा रहेगा ठंडा, आईआईएम के छात्रों ने किया कमाल

Suzuki ने लॉन्च किया महिंद्रा थार से भी महंगी बाइक, 1340 सीसी का है इंजन

बीएमडब्ल्यू एक्स6 का टायर पंचर कर रही ऑडी क्यू8

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें