30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel–Hamas war : इजराइल के बंधक का शव गाजा से बरामद, युद्धविराम के लिए वार्ता फिर होगी शुरू

Israel–Hamas war : इजराइल के बंधक का शव गाजा से बरामद किया गया है. युद्धविराम के लिए आज फिर वार्ता शुरू होगी.

Israel–Hamas war : इजराइल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने गाजा में बंधक बनाए गए 47 वर्षीय किसान का शव बरामद किया है. हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजराइल के किसी नागरिक का शव ऐसे वक्त में बरामद किया गया है जब वार्ताकार इजराइल और हमास के बीच छह माह से जारी युद्ध को रोकने तथा शेष बंधकों को रिहा कराने के लिए रविवार को दूसरे दौर की बातचीत की तैयारी कर रहे हैं.

इजराइल की सेना ने कहा कि उसे एलाद कात्जिर का शव मिला है और माना जाता है कि उसकी हत्या जनवरी में ‘इस्लामी जिहाद’ के चरमपंथियों ने की थी. हमास ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में घुस गए थे और उनके हमले में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे. हमास ने इस हमले के बाद इजराइल के कम से कम 250 लोगों को बंधक बना लिया था. किसान कात्जिर को सीमावर्ती नीर ओज़ से अगवा किया गया था.

इस शव के मिलने से इजराइल की सरकार पर बंधकों को मुक्त कराने के लिए समझौता करने का दबाव बढ़ गया है. हजारों लोग तेल अवीव में एकत्र हुए और उन्होंने बंधकों को रिहा कराने के लिए शीघ्र कोई समझौता करने और मध्यावधि चुनाव कराने की मांग की. अब तक कम से कम 36 बंधकों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि बंधक बनाए गए कुल लोगों में से आधों को रिहा कर दिया गया है.

Also Read : Israel Hamas War: जो बाइडन ने मिस्र और कतर से हमास पर दबाव बनाने की अपील की

कात्जिर की बहन कार्मित ने एक बयान में कहा, अगर वक्त पर कोई समझौता हो जाता तो उन्हें बचाया जा सकता था. हमारा नेतृत्व कायर है और राजनीतिक विचारों से प्रेरित है, इसीलिए कोई समझौता नहीं हुआ. मिस्र के एक अधिकारी और मिस्र के सरकारी स्वामित्व वाले अल काहिरा टीवी के अनुसार युद्धविराम के लिए वार्ता रविवार को फिर से शुरू होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें