25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग, 62 की जल कर मौत, जानें क्यों लगी आग

पेनेला (पुर्तगाल) : मध्य पुर्तगाल में पेड्रोगाओ ग्रांडे म्यूनिसिपलिटी के जंगल में शनिवार को लगी आग रविवार को भड़क उठी. भीषण आग की चपेट में आने से 62 लोगों की जल कर मौत हो गयी, जबकि दर्जनों लोग बुरी तरह झुलस गये हैं. अधिकांश की मौत कार में लोगों के जलने से हुई है. आग […]

पेनेला (पुर्तगाल) : मध्य पुर्तगाल में पेड्रोगाओ ग्रांडे म्यूनिसिपलिटी के जंगल में शनिवार को लगी आग रविवार को भड़क उठी. भीषण आग की चपेट में आने से 62 लोगों की जल कर मौत हो गयी, जबकि दर्जनों लोग बुरी तरह झुलस गये हैं. अधिकांश की मौत कार में लोगों के जलने से हुई है.

आग सबसे पहले कोइंब्रा के म्यूनिसिपलिटी के जंगल में शनिवार की दोपहर लगी और बेहद तेजी से देश के 60 जगहों पर फैल गयी. इस दौरान यात्रा कर रहे लोग आग की लपटों में घिर गये, जिसमें उनकी जल कर मौत हो गयी. वहीं, कई जगहों पर लोग अपनी कारों में ही फंस गये हैं. उन्हें बचाने और आग पर काबू पाने के लिए 1700 दमकलकर्मियों को लगाया गया है. आग इतनी भयंकर है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ धुएं की मोटी परत करीब 20 किमी के दायरे में फैली हुई है.

जली हुई कारों और जले हुए घरों के बीच बचावकर्मी शवों को ढूढ़ रहे हैं. प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि जंगलों में लगी आग हाल के वर्षों में हमारे द्वारा देखी गयी सबसे बड़ी दुर्घटनाओं में से एक लगती है. उन्होंने देश में तीन दिन के शोक का एलान किया है.

घर छोड़ भाग रहे लोग
आग की वजह से कई गांव प्रभावित हुए हैं. यहां से लोगों को निकाल कर सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया जा रहा है. वहीं, कई लोग अपने घरों को छोड़ कर भाग रहे हैं. प्राथमिकता उन लोगों को बचाने की है, जो अब भी खतरे में हो सकते हैं.

आग की वजह :
पुर्तगाल में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा चला गया है. जंगलों में पेड़ों के टकराने से निकली चिनगारी जंगलों में फैल गयी है.

कुछ खास बातें

अधिकांश की मौत कार में लोगों के जलने से हुई, कई जगहों पर फंसे लोग

60 जगहों पर फैली आग

50 से ज्यादा झुलसे

05 दमकलकर्मी भी जख्मी

02 विमानों को स्पेन ने भेजा

17 सौ दमकलकर्मी आग को बुझाने और बचावकार्य में जुटे

03 सौ अग्निशमन वाहन की तैनाती

20 किमी के दायरे में फैली धुएं की मोटी परत

03 दिन देश में शोक का एलान

यूरोपीय संघ ने भेजा आग बुझानेवाले विमान

पोप फ्रांसिस ने इस हादसे से प्रभावित लोगों के लिए प्रार्थना की

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें