26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति चुनाव की तारीख घोषित, 17 जुलाई को राष्‍ट्रपति चुनाव, 20 जुलाई नाम का ऐलान

नयी दिल्‍ली : चुनाव आयोग ने आज राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने बुधवार को 5 प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि अगर मतदान की आवश्‍यकता हुई तो 17 जुलाई 2017 को मतदान होगा. मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी. आयोग ने इससे पहले बताया कि 14 […]

नयी दिल्‍ली : चुनाव आयोग ने आज राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने बुधवार को 5 प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि अगर मतदान की आवश्‍यकता हुई तो 17 जुलाई 2017 को मतदान होगा. मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी. आयोग ने इससे पहले बताया कि 14 जून को राष्ट्रपति चुनाव का नोटफिकेशन जारी किया जायेगा. 28 जून को नामांकन की आखिरी तारीख है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है.

चुनाव आयोग के अध्यक्ष नसीम जैदी ने बताया कि 17 जुलाई सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे. 20 जुलाई को नये राष्ट्रपति के नाम का ऐलान होगा. आपको बताते चलें कि भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई 2017 को समाप्त हो रहा है. अगले महीने देश के 14वें राष्ट्रपति को चुना जायेगा. विपक्षी दलों में अब तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति नहीं बन पायी है, जबकि सरकार भी अपनी पार्टी और सहयोगी दलों के साथ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनने में जुटी है.

ये भी पढ़ें… मोदी सरकार पर हमलावर हुईं सोनिया कहा- सरकार हर मोर्चे पर विफल, दबाये जा रहे विरोध के स्वर

विपक्ष और सत्ता पक्ष में राष्‍ट्रपति के नाम को लेकर लगातार मतभेद है. राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों को लेकर पार्टियों में गहन मंथन जारी है. राष्‍ट्रपति का निर्वाचन अप्रत्यक्ष मतदान से होता है. जनता की जगह जनता के चुने हुए प्रतिनिधि राष्ट्रपति को चुनते हैं. भारत के राष्ट्रपति निर्वाचन कॉलेज द्वारा चुने जाते हैं. संविधान के आर्टिकल 54 में इसका उल्लेख है. इसमें संसद के दोनों सदनों तथा राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं. दो केंद्रशासित प्रदेशों, दिल्ली और पुद्दुचेरी, के विधायक भी चुनाव में हिस्सा लेते हैं जिनकी अपनी विधानसभाएं हैं.

ये भी पढ़ें… DIVIDED POLITICS : राष्ट्रपति चुनाव की बिसात बिछनी शुरू, लेकिन बाजी किसके हाथ ?

सत्ता पक्ष के गलियारे से झारखंड की राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित कई नाम चर्चा में हैं. जबकि विपक्ष की ओर से अभी किसी भी नाम की चर्चा नहीं है. इतना जरुर है कि पक्ष और विपक्ष राष्‍ट्रपति के उम्‍मीदवार को लेकर एकमत नहीं है. ऐसी स्थिति में मतदान की विकल्‍प बचता है.

ये भी पढ़ें… राष्ट्रपति चुनाव 2017 : मोदी-शाह के धोबियापछाड़ से विपक्ष चित्त, एकजुट होने से पहले ही हारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें