1. home Hindi News
  2. world
  3. xi jinpings visit to japan postponed due to rising outbreak of corona virus

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से शी जिनपिंग की टल गयी जापान की यात्रा

By KumarVishwat Sen
Updated Date
शी की टल गयी जापान यात्रा.
शी की टल गयी जापान यात्रा.

टोक्यो : कोरोना वायरस प्रकोप के चलते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जापान की प्रस्तावित आधिकारिक यात्रा टाल दी गयी है. जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा ने पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रपति शी की जापान यात्रा दोनों के लिए सुविधाजनक समय पर होगी.

सुगा ने कहा कि फिलहाल दोनों देशों के सामने कोरोना वायरस को काबू में करने की चुनौती है और इसे प्राथमिकता दिये जाने की जरूरत है. ओसाका में पिछले साल जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शी को जापान आने का न्यौता दिया था और शी इस बसंत में जापान की यात्रा पर जाने वाले थे.

पिछली बार वर्ष 2008 में चीनी राष्ट्रपति ने जापान का दौरा किया था और अब शी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय करार होने की उम्मीद जतायी जा रही थी. दुनियाभर में कोरोना वायरस ने 95 हजार से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है, जबकि 3200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से 31 और लोगों की मौत हो गयी हैं. इसके बाद मरने वालों की संख्या 3000 के पार पहुंच गयी है. वहीं, कुल पुष्ट मामलों की संख्या 80,400 से ज्यादा है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चौकसी में किसी भी तरह की कमी नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि संक्रमण से सबसे बुरी तरह से प्रभावित वुहान में सकारात्मक प्रगति के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि बुधवार को कोरोना वायरस से 139 नये मामलों की पुष्टि हुई है और 31 लोगों की जान गयी है. ये सभी मौतें सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में हुई हैं. आयोग ने कहा कि बुधवार को ही संक्रमण के 143 नये संदिग्ध मामले दर्ज हुए हैं, जबकि गंभीर मामलों की संख्या 464 घटकर 5,952 हो गयी है. अब भी आशंका है कि 522 लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हैं.

चीन की मुख्य भूमि में बुधवार रात तक कोविड-19 (बीमारी का आधिकारिक नाम) के कुल 80,409 मामलों की पुष्टि हुई है. इसमें 3,012 वे लोग भी शामिल हैं, जिनकी इस बीमारी से मौत हो गयी है और 25,352 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 52,045 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. बुधवार रात तक बाहर से आये 20 लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें