1. home Hindi News
  2. world
  3. vande bharat mission special flight sydney delhi corona virus covid 19 corona outbreak air india flight

वन्दे भारत मिशन : सिडनी से दिल्ली के लिए उड़ान भरी स्पेशल फ्लाइट, अपने वतन लौटेंगे 224 भारतीय

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ANI

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में लागू लॉकडाउन के बीच भारत सरकार विदेशों में फंसे भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत देश वापस ला रही है. इसी कड़ी में एयर इंडिया की पहली स्पेशल फ्लाइट ने 224 भारतीयों को लेकर ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से उड़ान भरी है. यह फ्लाइट नई दिल्ली में लैंड होगी.

स्पेशल फ्लाइट एआई 301 सिडनी से स्थानीय समय के अनुसार 9 बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरी. भारत सरकार्र की और से यह पहला स्पेशल फ्लाइट है जो ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीयों को लेकर आ रहा है. बता दें, महामारी कोरोना के कहर से पूरी दुनिया लगातार जूझ रही है. ऐसे में भारत सरकार बन्दे भारत मिशन के तहत अपने नागरिको को वापस ला रही है जो विदेशों में फंसे है.

क्या है वन्दे भारत मिशन : विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार विशेष फ्लाइ‍ट्स संचालित कर रही है. जिसके तहत विशेष विमानों से ब्रिटेन, अमेरिका, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया,मलेशिया, कुवैत, सऊदी अरब समेत कई और देशो में फंसे भारतीयों को देश वापस लाया जा रहा है. हालाँकि, इन विशेष फ्लाइट्स का खर्चा यात्रियों को खुद ही उठाना होता है.

गौरतलब है की कोरोना के कहर से पूरी दुनिया कराह रही है, दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 3 लाख 24 हजार से भी ज्यादा हो गई है. वहीँ संक्रमितों की संख्या 50 लाख के करीब पहुँच गए है. जबकि साढ़े 19 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है. दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें