1. home Hindi News
  2. world
  3. us president election 2020 six indians will decide the direction of us presidential election prt

यूएस प्रेसिडेंट इलेक्शन, 2020 : छह भारतवंशी तय करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दिशा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
यूएस प्रेसिडेंट इलेक्शन, 2020
यूएस प्रेसिडेंट इलेक्शन, 2020
prabhat Khabar

दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति के चुनाव की दिशा छह भारतवंशी तय करेंगे. रिपब्लिकन पार्टी के संपत सांघवी से लेकर हाल ही में कमला हैरिस की प्रेस सचिव बनीं सबरीना सिंह लीड रोल में होंगे. एक ओर जहां अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करने के लिए संपत शिवांगी के फ्लोरिडा में होने वाले कन्वेंशन (24-27 अगस्त के बीच) का चुनाव किया है, वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति प्रत्याशी हैरिस ने सबरीना सिंह को प्रेस सचिव नियुक्त किया है.

सबरीना सिंह

अमेरिकी राजनीति में रखती हैं गहरी पैठ : डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी सबरीना सिंह को अपने प्रेस सचिव के रूप में चुना है. सबरीना की खास बात है कि उनका परिवार अमेरिका में गहरी पैठ रखता है. वह भी अमेरिकी राजनीति के बारे में गहरी समझ और पहचान रखती हैं.

अमित जानी

एशियाई लोगों को पक्ष में करने में माहिर : बाइडेन की टीम में इन्हें विवादित पॉलिटिकल कैंपेनर के रूप में जाना जाता है. वह साउथ एशियन कम्यूनिटी के लोगों को अपने पक्ष करने में माहिर हैं. उनके आने से पहले फारूक मिठा पॉलिटिकल कैंपेनर थे. अमित जानी अमेरिका में वोटों का ध्रुवीकरण कराने में माहिर हैं.

संजीव जोशीपुरा

भारतीयों का समर्थन दिलाना टारगेट : ‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काउंसिल’ के तहत गठित ‘साउथ एशियंस फॉर बाइडेन’ संगठन के अध्यक्ष संजीव जोशीपुरा हैं. इसके गठन का मुख्य उद्देश्य हैरिस को सभी धर्मो एवं पृष्ठभूमियों के भारतीयों का समर्थन दिलाना है. इसको लेकर वह काफी एक्टिव हैं.

नेहा दीवान

लोगों को काले-गोरे का समझा रही हैं भेद : साउथ एशियंस फॉर बाइडेन की निदेशक नेहा दीवान ने कहा कि भारतीय-अमेरिकियों और अन्य दक्षिण एशियाई लोगों के लिए यह समझना जरूरी है कि इस चुनाव में दांव पर लगा क्या है. कहा कि हम एक एतिहासिक पल के करीब हैं, जब एक अश्वेत एवं भारतीय-अमेरिकी महिला चुनाव जीतेगी.

संपत सांघवी

ट्रंप के फेवर में रिझा सकते हैं भारतीयों को : इंडियन-अमेरिकन फोरम फॉर पॉलिटिकल एजुकेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ संपत लंबे समय से रिपब्लिक पार्टी के नेता हैं. भारतवंशियों से राष्ट्र निर्माण में आगे आने का आह्वान करते हुए उन्होंने ट्रंप को बेहतर राष्ट्रपति बताया. वह लोगों को ट्रंप के फेवर में लाने के एक्सपर्ट माने जाते हैं.

हरमीत कौर ढिल्लों

ट्रंप का भारत के साथ रिश्ता मजबूत किया : भारतीय मूल के अमेरिकी वकील और कैलिफोर्निया से रिपब्लिकन पार्टी की वरिष्ठ नेता हरमीत कौर ढिल्लों ने ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा हे कि ट्रंप भारत के सच्चे दोस्त हैं. कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप नहीं करने और चीन के खिलाफ भारत के साथ खड़े होने का ट्रंप का दांव इन्होंने ही चला है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें