1. home Hindi News
  2. world
  3. us election 2020 joe biden america president us election equation donald trumph america election result prt

US Election 2020: इन दोनों में से एक में भी जीते तो बाइडेन बनेंगे प्रेसिडेंट, जानिये क्या बन रहा है अमेरिकी चुनाव का समीकरण

By Agency
Updated Date
इन दोनों में से एक में भी जीते तो बाइडेन बनेंगे प्रेसिडेंट
इन दोनों में से एक में भी जीते तो बाइडेन बनेंगे प्रेसिडेंट
prabhat khabar

US Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में नया ट्विस्ट आ गया है. चुनाव की लड़ाई कोर्ट की दहलीज तक पहुंच गई है. इससे पहले मतगणना के दौरान मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप व डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर हुई. कांटे के मुकाबले वाले कुछ प्रांतों में मतगणना रुकवाई गई. गौरतलब है कि, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया में वोटों की गिनती जारी है. जिसमें जो बिडेन भारी पड़ते नजर आ रहे है.

इधर, पेन्सिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है. इस बार रिकार्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग सकता है. पेन्सिलवेनिया के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शुक्रवार तक सारे मतों की गिनती हो जाएगी. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन की प्रचार टीम का मानना है इससे उन्हें फायदा होगा जबकि ट्रंप की प्रचार टीम का मानना है कि मतगणना के दौरान चुनावी कदाचार हो सकता है.

इससे पहले, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपने समर्थकों से कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि कानून का उचित तरीके से इस्तेमाल हो, इसलिए हम अमेरिकी उच्चतम न्यायालय जा रहे हैं. हम मतदान को रोकना चाहते हैं. '' डेलावर में बाइडेन ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्र से वोट दिए गए हैं. हमें मतगणना पूरी होने तक धैर्य रखना होगा.''

ऐसे बन रहे समीकरण

जॉर्जिया या नॉर्थ कैरोलिना में से एक में जीते बाइडेन, तो बनेंगे प्रेसिडेंट : मिशिगन (16), पेंसिलवेनिया (20) और विस्कॉन्सिन (10) में बाइडेन व ट्रंप के बीच कांटे का मुकाबला है. पेंसिलवेनिया में मतगणना रोक दी गयी है. नेवादा में बाइडेन को बढ़त है, लेकिन चुनाव अधिकारियों ने कहा है कि आज (गुरुवार) से पहले वह दोबारा गिनती नहीं शुरू करेंगे. जॉर्जिया (16) और नार्थ कैरोलिना (15) दोनों ही प्रांतों में ट्रंप को बढ़त है. बाइडेन इनमें से किसी भी एक राज्य में जीत दर्ज कर लेते हैं, तो ट्रंप के राष्ट्रपति बनने की उम्मीदें बहुत कम हो जायेंगी.

समीकरण-2 : पेंसिलवेनिया हारने पर भी ट्रंप दोबारा बन सकते हैं राष्ट्रपति : बाइडेन ने 24 साल बाद एरिजोना में जीत दर्ज कर ली है. अगर ट्रंप नेवादा (6) अपने पास बरकरार रखते हुए विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर लेते हैं और पेंसिलवेनिया हार भी जाते हैं, तो वह राष्ट्रपति बनने में कामयाब रहेंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें