1. home Hindi News
  2. world
  3. uae president died united arab emirates president sheikh khalifa bin zayed al nahyan died at age 73 smb

UAE President Died: नहीं रहे UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद, देश में 40 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया. वे 73 साल के थे. स्थानीय मीडिया ने राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय के हवाले से शेख खलीफा के निधन की पुष्टि की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UAE President Died: 73 साल की उम्र में यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का निधन.
UAE President Died: 73 साल की उम्र में यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का निधन.
फाइल

UAE President Died: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया. वे 73 साल के थे. स्थानीय मीडिया ने राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय के हवाले से शेख खलीफा के निधन की पुष्टि की है.

देश में 40 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

न्यूज एजेंसी डब्ल्यूएएम ने कहा कि राष्ट्रपति से जुड़े मामलों का मंत्रालय यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान के निधन पर यूएई, अरब जगत, इस्लामी राष्ट्र और दुनियाभर के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है. शेख खलीफा 3 नवंबर 2004 से यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में सेवाएं दे रहे थे. वहीं, खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय ने शेख खलीफा के निधन पर 40 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और सभी मंत्रालय, विभाग, संघीय व स्थानीय संस्थान शुक्रवार से काम करना बंद कर देंगे.

उनके सियासी सफर पर एक नजर...

शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी, जिन्होंने 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद 2 नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी थीं. 1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे. वह शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे. यूएई का राष्ट्रपति बनने के बाद शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार के पुनर्गठन में बड़ी भूमिका निभाई थी. उनके शासन में यूएई ने विकास की उंचाईयों को छुआ.

जानें कितनी संपत्ति के थे मालिक

फोर्ब्स के अनुसार, शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान की कुल संपत्ति 830 बिलियन डॉलर है, जो पाकिस्तान के कुल बजट से 18 गुना ज्यादा है. पाकिस्तान का सालाना बजट लगभग 45 बिलियन डॉलर है. शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की संपत्ति में 97.8 बिलियन बैरल कच्चे तेल का निजी भंडार भी शामिल है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें