1. home Hindi News
  2. world
  3. uae drone attack houthis attacks united arab emirates 3 including 2 indians killed in abu dhabi mtj

Abu Dhabi Drone Attack: संयुक्त अरब अमीरात पर हूती विद्रोहियों का हमला, दो भारतीय समेत 3 की मौत, 6 घायल

अबु धाबी की पुलिस ने मुसाफा में तीन पेट्रोलियम टैंकर में विस्फोट की पुष्टि की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Abu Dhabi Drone Attack: हूती विद्रोहियों ने ली हमले की जिम्मेदारी
Abu Dhabi Drone Attack: हूती विद्रोहियों ने ली हमले की जिम्मेदारी
Prabhat Khabar

Abu Dhabi Drone Attack: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर यमन के हूती विद्रोहियों ने हमला कर दिया है. इसमें दो भारतीय (India) और एक पाकिस्तानी (Pakistan) नागरिक की मौत हो गयी है. 6 अन्य घायल हो गये हैं. संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास ने दो भारतीय नागरिकों की मौत की पुष्टि की है.

यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा है कि मृतकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. डब्लयूएएम के हवाले से दुबई की अल-अरबिया इंग्लिश ने यह जानकारी दी है. अबु धाबी की पुलिस ने मुसाफा में तीन पेट्रोलियम टैंकर में विस्फोट की पुष्टि की है. कहा गया है कि घायलों में कई लोगों को मामूली चोटें आयीं हैं.

अबु धाबी (Abu Dhabi News) में तेल के तीन टैंकरों में ड्रोनों की मदद से किये गये विस्फोट की वजह से सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मुख्य हवाई अड्डे के एक विस्तार पटल पर आग लग गयी. अबु धाबी पुलिस ने एयरपोर्ट (Abu Dhabi Airport Attack) पर लगी आग को ‘मामूली’ बताया. उन्होंने कहा कि आग शहर के मुख्य विमानपत्तन के एक विस्तार पटल पर लगी, जो निर्माणाधीन है.

हूती विद्रोहियों ने किया यूएई पर हमला का दावा

अबु धाबी की सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनी एडीएनओसी के एक भंडारण केंद्र के पास तीन पेट्रोलियम टैंकरों में विस्फोट की एक अलग घटना की भी जानकारी दी गयी. इस बीच, यमन के हूती विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात में हमला करने का दावा किया है. अबु धाबी से देश की सरकार और विदेश नीति का संचालन होता है.

अबु धाबी पुलिस के अनुसार, प्रारंभिक जांच में छोटी-छोटी उड़ने वाली वस्तुओं के दोनों इलाकों में गिरने का पता चला है, जो संभवत: ड्रोन से संबंधित हो सकती हैं. इनसे विस्फोट और आग की घटना को अंजाम दिया गया हो सकता है. उन्होंने कहा कि इन घटनाओं में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है. पुलिस ने इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी.

राष्ट्रपति मून जेई-इन यूएई के दौरे पर

संयुक्त अरब अमीरात में यह घटना उस वक्त हुई है, जब दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन यूएई के दौरे पर हैं. संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ मून की मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने यूएई को सतह से हवा में प्रहार करने वाली मध्यम दूरी की दक्षिण कोरियाई मिसाइलों की बिक्री के लिए करीब 3.5 अरब डॉलर का समझौता किया.

यूएई और यमन के बीच वर्ष 2015 से संघर्ष चल रहा है. यमन में अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त सरकार को सत्ता से बेदखल किये जाने के बाद ईरान समर्थित हूतियों के खिलाफ हमला छेड़ने वाले सऊदी नीत गठबंधन में यूएई अहम सदस्य था. हूती विद्रोहियों के सैन्य प्रवक्ता याहिया सरेई ने कहा कि उनके समूह ने यूएई में अंदर तक हमला किया है.

सरेई ने ज्यादा जानकारी नहीं देते हुए कहा कि जल्द ही एक बयान जारी किया जायेगा. हूती विद्रोहियों ने अबु धाबी के हवाई अड्डे पर और अमीरात स्थित बराकाह परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर पहले हो चुके हमलों को अंजाम देने का भी दावा किया था. हालांकि, यूएई के अधिकारियों ने इन्हें खारिज कर दिया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें