1. home Hindi News
  2. world
  3. two metro trains collided inside a tunnel in kuala lumpur malaysia more than 200 people injured aml

मलेशिया के कुआलालंपुर में सुरंग के भीतर टकरायी दो मेट्रो ट्रेन, 200 से ज्यादा लोग घायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Malaysia Train Accident
Malaysia Train Accident
Twitter

कुआलालंपुर : मलेशिया (Malaysia) के कुआलालंपुर (Kuala Lumpur) में एक सुरंग के भीतर दो लाइट मेट्रों ट्रेनों (Metro Train) की टक्कर हो गयी. इस हादसे में 200 से ज्यादा लोग घायल हो गये हैं. सोमवार रात को हुए इस हादसे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. तस्वीरों में खून से लथपथ लोग दिख रहे हैं और चारो तरफ टूटे हुए शीशे के टुकड़े बिखरे हुए हैं. 23 साल पुरानी मेट्रो सेवा में यह अब तक का सबसे बड़ा हादसा है.

मलेशिया के परिवहन मंत्री वी का सियोंग ने स्थानीय मीडिया को बताया कि यह दुर्घटना देश के सबसे ऊंचे ट्विन टावरों में से एक पेट्रोनास टॉवर्स के पास सुरंग में हुई है. यहां यात्रियों से भरी एक ट्रेन परीक्षण के लिए चलायी गयी खाली ट्रेन से टकरा गयी. इसमें से एक ट्रेन करीब 20 किलामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जा रही थी, जबकि दूसरी ट्रेनकी रफ्तार 40 किलामीटर प्रति घंटे के करीब होगी.

उन्होंने बताया कि सवारी ट्रेन में 213 यात्री सवार थे. टक्कर के समय भीषण झटका लगने की वजह से पैसेंजर्स अपनी सीटों से बाहर की ओर गिर गये. 40 से अधिक यात्रियों को गंभीर चोटें आयी हैं, जिनमें तीन की स्थिति नाजुक बतायी जा रही है. 160 लोगों को मामूली चोटें लगी हैं. सभी घायलों का अस्पताल में इलाज करवाया जा रहा है. गंभीर लोगों को आईसीयू में शिफ्ट किया गया है.

प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने इस ट्रेन हादसे से जांच के आदेश दे दिये हैं. प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस ने कहा कि ट्रेनों के परिचालन के लिए बनाये गये नियंत्रण कक्ष में कुठ गलत सूचनाएं प्राप्त हो गयी थीं. खाली ट्रेन को एक ड्राइवर चला रहा था, जबकि यात्रियों से भरी ट्रेन पूरी तरह स्वचालित थी. इसका नियंत्रण परिचालन केंद्र के द्वारा किया जा रहा था.

बता दें कि यहां की मेट्रो प्रणाली से प्रतिदिन 3,50,000 से अधिक यात्री सफर करते हैं. हालांकि कोरोनोवायरस महामारी के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सवारियों की संख्या कम कर दी गई है. एक सवारी ने बताया कि कि दुर्घटना के समय सवारी अपनी सीटों से नीचे गिर गये. टक्कर से ठीक पहले ट्रेन 15 मिनट के लिए रूकी थी. मेट्रो प्रणाली की मालिक कंपनी प्रसारण मलेशिया बेरहद ने कहा कि ट्रेन सेवाएं मंगलवार से फिर से शुरू हो गईं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें