1. home Hindi News
  2. world
  3. tiktok ban in america after india us president donald trump said last date 15 september china opposes the us attempt upl

TikTok Ban: भारत के बाद अमेरिका में टिकटॉक बैन पर 15 सितंबर को फैसला, चीन ने किया ट्रंप के बयान का विरोध

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगेगा या नहीं, इसका फैसला 15 सितंबर को हो जाएगा.
अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगेगा या नहीं, इसका फैसला 15 सितंबर को हो जाएगा.
File

TikTok Ban: भारत के बाद अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगेगा या नहीं, इसका फैसला 15 सितंबर को हो जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक की स्वामित्व वाली चीनी कंपनी बाइटडांस को साफ शब्दों में कह दिया है कि या तो 15 सितंबर से पहले किसी अमेरिकी कंपनी को अपना कारोबार बेचो या फिर बोरिया-बिस्तर बांध लो. उन्होंने ये साफ किया कि फैसला लेने के लिए 15 सितंबर से आगे की मोहलत नहीं मिलेगी.

इधर, टिकटॉक विवाद पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अमेरिका ने टिकटॉक पर राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर जो भी आरोप लगाए हैं, हम उसका विरोध करते हैं. एझाओ लिजियन ने कहा, टिकटॉक को लेकर चीन राष्ट्रीय सुरक्षा की अवधारणा का दुरुपयोग करने और अन्य देशों की विशिष्ट कंपनियों पर अत्याचार करने के लिए अपनी राष्ट्रीय शक्ति का उपयोग करने के अमेरिकी प्रयास का विरोध करता है.

ट्रंप ने दिया था अल्टीमेटम

बता दें कि ट्रंप ने पिछले महीने एक कार्यकारी आदेश जारी कर चीनी कंपनी के सामने अपने अमेरिकी परिचालन का मालिकाना हक बदलकर स्थानीय कंपनी को देने या बंद करने के लिए 15 सितंबर तक का वक्त दिया था. टिकटॉक पर चीन की इंटरनेट कंपनी बाइटडांस का मालिकाना हक है. टिकटॉक छोटे वीडियो साझा करने वाली सोशल मीडिया ऐप है.

माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस के बीच टिकटॉक को खरीदने की बातचीत चल रही है. ट्रंप ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, मैं अंतिम तिथि आगे नहीं बढ़ा रहा हूं. यह 15 सितंबर है. टिकटॉक के लिए आखिरी तारीख में कोई विस्तार नहीं होगा.

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, हम देखेंगे कि क्या होता है, या तो यह बंद होगी या वे इसे बेचेंगे. टिकटॉक ने ट्रम्प प्रशासन के बैन के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी है. भारत टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश है. उसने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए 100 से अधिक और चीनी ऐप को प्रतिबंध किया है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें