1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine war oil depot destroyed by russian attacks in mariupol peace talks today prt

Russia Ukraine War: जेलेंस्की के नोट पर भड़के राष्ट्रपति पुतिन, कहा- 'कह दो, मैं उन्हें बर्बाद कर दूंगा'

यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine War) के बीच पिछले 34 दिन से भीषण जंग जारी है. रूसी हमलों से यूक्रेन के शहरों में तबाही का मंजर है. इधर, यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उसने रूस की सेना को भी भारी क्षति पहुंचाई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War
pti

Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine War) के बीच पिछले 34 दिन से भीषण जंग जारी है. रूसी हमलों से यूक्रेन के शहरों में तबाही का मंजर है. इधर, यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उसने रूस की सेना को भी भारी क्षति पहुंचाई है. रूस के कई विमानों को मार गिराया है. यूक्रेन के कहा है कि उसने 8 विमान, 4 यूएवी, तीन हेलीकॉप्टरों और दो मिसाइलों को मार गिराया है.

जंग के बीच यूक्रेन और रूस के नेताओं की मंगलवार यानी आज तुर्की के इस्तांबुल शहर में बैठक होने वाली है. इससे पहले सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि वह रूस को सुरक्षा की गारंटी देने, तटस्थ रहने और खुद को न्यूक्लियर फ्री स्टेट घोषित करने के लिए तैयार हैं.

तुर्की के इस्तांबुल में सोमवार से शुरू हुई रूस-यूक्रेन वार्ता से पहले जेलेंस्की ने साफ शब्दों में कहा कि वे पुतिन की गैरवाजिब मांगों के आगे नहीं झुकने वाले है. वार्ता से पहले जेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस असैन्यीकरण की बातें करेगा, तो हम बातचीत की मेज पर भी नहीं बैठेंगे. ये चीजें हमारी समझ के परे हैं.

बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच पहले भी बेलारूस में कई दौर की बातचीत हो चुकी है. रूस चाहता है कि यूक्रेन खुद को गुटनिरपेक्ष देश घोषित करे, नाटो में शामिल नहीं होने की गारंटी दे, दोनेत्स्क और लुहांस्क को स्वंतत्र देश माने और डोनबास से नियो नाजी ओजोव आर्मी को खत्म करे. बातचीत से पहले रूस ने यूक्रेन पर परमाणु और जैविक हथियार हासिल करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया है जिसे जेलेंस्की खारिज कर रहे हैं.

जी-7 बोला- रूबल में नहीं होगा भुगतान

जी-7 ने ऊर्जा आयात के लिए रूबल में भुगतान की रूस की मांग को खारिज कर दिया है. जर्मनी के ऊर्जा मंत्री ने यह जानकारी दी. जर्मनी के ऊर्जा मंत्री रॉबर्ट हेबेक ने कहा, जी-7 के सभी ऊर्जा मंत्री इस बात से पूरी तरह सहमत हैं कि रूस से ऊर्जा संसाधन के आयात के लिए रूबल में भुगतान करना मौजूदा अनुबंधों का एकतरफा और स्पष्ट उल्लंघन होगा.

यूएई ने ओपेक में रूस का किया समर्थन

यूएई के ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को तेल की कीमतों को संभालने के लिए ओपेक के रूस के साथ गठबंधन का समर्थन किया. यूएई के ऊर्जा मंत्री सुहैल अल मजरोई ने कहा कि रूस रोजाना एक करोड़ बैरल का तेल उत्पादन करता है और वह वैश्विक ओपेक प्लस ऊर्जा गठबंधन का अहम सदस्य है. राजनीति को अलग रख दें, तो इस तेल की आज जरूरत है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें