1. home Home
  2. world
  3. philippines aviation accident and incident military plane carrying 85 people crashes plane crash photo and video 45 died amh

Philippines : विमान के क्रैश होने से लगी आग, सैनिक विमान से कूदते आये नजर, 45 की मौत

दक्षिणी फिलीपींस में सैन्य बलों को ले जा रहा वायुसेना का सी-130 विमान रविवार को लैंडिंग के वक्त क्रैश हो गया. इस हादसे में 42 सैनिकों और तीन आम नागरिकों की मौत हो गयी, जबकि पांच सैनिक लापता हैं. हालांकि, 49 लोगों को बचा लिया गया है. इस विमान में सवार सैनिकों को आतंकियों से लड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Philippines
Philippines
pti
  • फिलीपींस का सैन्य विमान क्रैश, 45 की मौत, 49 लोग बचाये गये

  • 96 लोग थे सवार, जिनमें अधिकांश सैनिक, लैंडिंग के वक्त हुआ हादसा

  • विमान रनवे पर नहीं उतर पाया, जिसके कारण चालक नियंत्रण खो दिया

Philippines :Aviation Accident and Incident : दक्षिणी फिलीपींस में सैन्य बलों को ले जा रहा वायुसेना का सी-130 विमान रविवार को लैंडिंग के वक्त क्रैश हो गया. इस हादसे में 42 सैनिकों और तीन आम नागरिकों की मौत हो गयी, जबकि पांच सैनिक लापता हैं. हालांकि, 49 लोगों को बचा लिया गया है. इस विमान में सवार सैनिकों को आतंकियों से लड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी.

यह देश की वायुसेना के इतिहास में सबसे भीषण हादसा है. यह विमान सुलु प्रांत में जोलो एयरपोर्ट के बाहर रविवार की दोपहर को नारियल के खेत में हादसे का शिकार हुआ. एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि विमान के क्रैश होने और उसमें आग लगने से पहले कुछ सैनिकों को विमान से कूदते देखा गया. जमीन पर सात लोग विमान की चपेट में आये, जिनमें से तीन की मौत हो गयी. सेना ने बताया कि विमान में तीन पायलट और चालक दल के पांच सदस्यों समेत 96 लोग सवार थे.

आतंकियों से लोहा लेने सुलु जा रहे थे सैन्य कर्मी : विमान दक्षिणी कागायन डी ओरो शहर से सैन्य बलों को तैनाती के लिए सुलु ले जा रहा था. सरकारी बल सुलु के मुस्लिम बहुल प्रांत में अबु सय्याफ आतंकियों के खिलाफ दशकों से लड़ रहे हैं. अबु सय्याफ में आइएस के आतंकी भी शामिल हो गये हैं. अमेरिका और फिलीपींस ने बमबारी, फिरौती के लिए अपहरण करने और सिर कलम करने के मामलों के कारण अबु सय्याफ को काली सूची में डाल दिया है.

विमान पर शत्रुओं ने हमला नहीं किया : क्षेत्रीय सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कोलेटो वानलुआन ने बताया कि इस बात की संभावना नहीं है कि विमान पर शत्रुओं ने हमला किया हो. उन्होंने उन प्रत्यक्षदर्शियों का हवाला दिया, जिन्होंने बताया कि विमान संभवत: रनवे से आगे निकल गया. वायु सेना के एक अधिकारी ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस' को बताया कि जोलो रनवे देश के अन्य रनवे की तुलना में छोटा है और यदि वहां एक निश्चित स्थान पर विमान नहीं उतर पाता है तो पायलट के लिए उसे नियंत्रित करना कठिन हो जाता है.

खास बातें

-लॉकहीड सी-130 हरक्यूलिस विमान फिलीपींस को सैन्य सहायता के रूप में अमेरिकी अमेरिकी वायुसेना ने दी थी

-विमान पर आतंकी हमला से फिलीपींस की सेना का इनकार

-जोलो रनवे देश के अन्य रनवे की तुलना में छोटा है. यदि विमान एक निश्चित स्थान पर नहीं उतर पाता है, तो चालक के लिए उसे नियंत्रित करना कठिन हो जाता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें