1. home Home
  2. world
  3. pakistan is second home of taliban spokesperson said we also want good relations with india aml

तालिबान का दूसरा घर है पाकिस्तान, तालिबानी प्रवक्ता ने कहा- हम भारत के साथ भी अच्छे संबंध चाहते हैं

मुजाहिद ने आगे कहा कि पाकिस्तान और भारत को अपने मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए. उन्होंने कहा कि कि तालिबान भारत सहित सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तालिबान का प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद
तालिबान का प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद
Twitter

काबुल : तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा कि तालिबान के लिए पाकिस्तान दूसरे घर जैसा है. प्रवक्ता ने पड़ोसी देश के साथ व्यापार और रणनीतिक संबंधों को गहरा करने की कसम खाई. प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने यह भी कहा कि तालिबान भारत के साथ भी अच्छे संबंध चाहता है. मुजाहिद ने पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा अफगानिस्तान पाकिस्तान के साथ अपनी सीमा साझा करता है. जब धर्म की बात आती है तो हम परंपरागत रूप से एक होते हैं.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के साथ मिलते हैं. इसलिए हम पाकिस्तान के साथ संबंधों को और गहरा करने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान पर कब्जा करने के लिए तालिबान के हमले में पाकिस्तान की कोई भूमिका नहीं है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश ने कभी भी उनके मामलों में हस्तक्षेप नहीं किया है.

मुजाहिद ने आगे कहा कि पाकिस्तान और भारत को अपने मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए. उन्होंने कहा कि कि तालिबान भारत सहित सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है. अफगानिस्तान में सरकार गठन की अटकलों के बीच तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि वे ऐसी सरकार चाहते हैं जो मजबूत हो और इस्लाम पर आधारित हो और जिसमें सभी अफगान शामिल हों.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बुधवार को बताया कि तालिबान ने ग्वांतानामो के पूर्व बंदी मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर को कार्यवाहक रक्षा मंत्री नामित किया है. रायटर ने अल जजीरा समाचार चैनल के हवाले से यह कहा. तालिबान ने अब तक औपचारिक रूप से नियुक्तियों की घोषणा नहीं की है. लेकिन मुजाहिद ने एआरवाई न्यूज को बताया कि अमेरिका के 31 अगस्त को अफगानिस्तान छोड़ने से पहले एक सरकार होगी.

मुजाहिद ने कहा कि हम इस पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने में अमेरिका को देरी नहीं करनी चाहिए. मुजाहिद ने यह भी कहा कि तालिबान किसी अन्य देश के खिलाफ अफगान धरती का इस्तेमाल नहीं होने देगा. उन्होंने कहा कि तालिबान ने युद्धग्रस्त देश में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करते हुए सभी क्षेत्रों पर नियंत्रण कर लिया है.

हालांकि कई समाचार चैनलों ने दो दशकों के बाद सत्ता में लौटने के बाद से अफगान में तालिबान की बर्बरता की सूचना दी है. फॉक्स न्यूज को एक वीडियो मिला, जिसमें दावा किया गया है कि तालिबान लड़ाके काबुल और अन्य जगहों की सड़कों पर घूमते हैं और पूर्व सरकारी कर्मचारियों की तलाश में गोलियां चलाते हैं. चैनल ने तखर प्रांत की एक घटना के बारे में भी बताया, जहां मंगलवार को तालिबान लड़ाकों ने एक महिला को सार्वजनिक रूप से बिना सिर ढके रहने के कारण मार डाला. सीएनएन ने यह भी बताया कि तालिबान लड़ाके जुलाई में फरयाब में एक महिला के घर में जबरन घुस गये और उनकी आज्ञा मानने से इनकार करने पर उसकी हत्या कर दी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें