27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Video: नासा का ‘SpaceX Crew-5 splashdown’ चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर पृथ्वी पर लौटा

स्पेसएक्स कैप्सूल, जिसे 'एंड्योरेंस' कहा जाता है, भारतीय मानक समय के अनुसार सुबह 7:32 बजे फ्लोरिडा के टाम्पा के तट से मैक्सिको की खाड़ी में सुरक्षित रूप से नीचे आ गया. जिसमें दो नासा अंतरिक्ष यात्री, एक जापानी अंतरिक्ष यात्री, और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री मौजूद थे.

स्पेसएक्स कैप्सूल, जिसे ‘एंड्योरेंस’ कहा जाता है, भारतीय मानक समय के अनुसार सुबह 7:32 बजे फ्लोरिडा के टाम्पा के तट से मैक्सिको की खाड़ी में सुरक्षित रूप से नीचे आ गया. जिसमें दो नासा अंतरिक्ष यात्री, एक जापानी अंतरिक्ष यात्री, और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री मौजूद थे. अंतरिक्ष में 157 दिन बिताने के बाद ये सभी चारों अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित लौट गए.


5 महीने बाद क्रू-5 मिशन के अंतरिक्ष यात्री वापस लौटे 

नासा और स्पेसएक्स के पांच महीने के क्रू-5 मिशन के चार अंतरिक्ष यात्री शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से सुरक्षित लौट आए, उन्हें ले जाने वाला अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा के तट पर पैरासूट की मदद से गिर गया.

क्या है नासा का ‘स्पेसएक्स क्रू-5 मिशन’

क्रू-5 मिशन को 5 अक्टूबर को फ्लोरिडा में अमेरिकी एजेंसी के कैनेडी स्पेस सेंटर से एक फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था और नियमित विज्ञान अध्ययन शुरू करने के लिए अगले दिन आईएसएस पर डॉक किया गया. क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान के स्पेसएक्स क्रू -5 मिशन ने कुल मिलाकर आठवीं चालक दल की कक्षीय उड़ान और पांचवीं परिचालन नासा वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम उड़ान को चिह्नित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें