1. home Hindi News
  2. world
  3. lord ram images to be displayed in newyork times square to celebrate aug 5 ram temple groundbreaking

राममय होगा न्यूयार्क, 17 हजार वर्ग फुट के स्क्रीन पर दिखेंगे राम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राममय होगा न्यूयार्क, 17 हजार वर्ग फुट के स्क्रीन पर दिखेंगे राम
राममय होगा न्यूयार्क, 17 हजार वर्ग फुट के स्क्रीन पर दिखेंगे राम
prabhat Khabar

अयोध्या में पांच अगस्त को होनेवाले राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर देश ही नहीं पूरी दुनिया में उत्साह है. मंदिर निर्माण से उत्साहित अमेरिका में भी जश्न की तैयारी है. भूमि पूजन के मौके को भव्य बनाने के लिए न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर भगवान राम की भव्य तस्वीर प्रदर्शित की जायेगी. इसके साथ ही टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर की 3डी तस्वीर को भी दिखाया जायेगा. इस आयोजन को बेहद भव्य तरीके से आयोजित करने की तैयारी हो रही है. टाइम्स स्क्वायर पर आयोजित समारोह को लेकर न्यूयॉर्क के प्रमुख सामुदायिक नेता और अमेरिकी-भारतीय लोक मामलों की समिति के अध्यक्ष जगदीश सेवहानी ने बुधवार को कहा कि पांच अगस्त को न्यूयॉर्क में ऐतिहासिक पल मनाने की तैयारी की जा रही है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आधारशिला रखेंगे.

सेवहानी ने बताया कि इस खास अवसर के लिए विशाल नैस्डैक स्क्रीन और 17,000-वर्ग फुट की रैप-अराउंड एलइडी डिस्प्ले स्क्रीन लगायी जा रही है, जिसे दुनिया में सबसे बड़े बाहरी डिस्प्ले और उच्चतम रिजॉल्यूशन एक्सटीरियर में से एक माना जाता है. उनके मुताबिक 5 अगस्त को सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक हिंदी और अंग्रेजी में ‘जय श्री राम’, भगवान राम की तस्वीर और वीडियो, राम मंदिर का डिजाइन और 3डी तस्वीरों के साथ-साथ अयोध्या से पीएम मोदी द्वारा राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास की तस्वीरों को भी प्रदर्शित किया जायेगा.

  • राम मंदिर की 3डी तस्वीर का होगा डिस्प्ले, हिंदी और अंग्रेजी में ‘जय श्री राम’ भी लिखा होगा

  • रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मिली 100 किलोग्राम चांदी, इसमें ईंट, कछुआ व सांप के जोड़े

  • चांदी भेंट करनेवालों में ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास भी, तैयार करवायी 40 किलो चांदी की ईंट

  • इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की यूपी इकाई ने दी 34 किलोग्राम चांदी की ईंटें

  • एक लाख पैकेट में बांटे जायेंगे प्रसाद, लगेगी प्रदर्शनी, अयोध्या शोध संस्थान को जिम्मा

  • ललित कला विभाग और अवध विश्वविद्यालय को सड़क किनारे रामायण की पेंटिंग का जिम्मा

भूमि पूजन के तीन दिन पहले एसपीजी संभाल लेगी मोर्चा : भूमि पूजन कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं. कार्यक्रम में आतंकी साजिश के इनपुट के मद्देनजर एसपीजी की टीम एक अगस्त को यहां आकर मोर्चा संभाल लेगी. एसपीजी की टीम सारी तैयारियों और सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेगी. पीएम की सुरक्षा के लिए 3-लेयर सिक्योरिटी तैयार की गयी है. इसके अलावा अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल के जवान तैनात भी रहेंगे.

अयोध्या हाइवे समेत सुविधाओं से लैस नया बस अड्डा बन कर तैयार : प्रधानमंत्री के पांच अगस्त को राममंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में आने से पूर्व अयोध्या हाइवे पर बन कर तैयार हो गया है. वहीं, नवनिर्मित बस अड्डा तीन अगस्त को पर्यटन विभाग को हैंडओवर कर दिया जायेगा. नये बस अड्डे से संचालित होने वाली बसें सभी धार्मिक नगरियों को आपस में जोड़ेंगी. सात करोड़ 39 लाख रुपये की लागत से बन कर तैयार इस बस अड्डे का लोकार्पण प्रधानमंत्री के हाथों करवाये जाने की तैयारी है. यहां यात्रियों के विश्राम का प्रबंध होगा और महिला व पुरुष प्रसाधन की बेहतरीन व्यवस्था की गयी है.

  • 02 मंजिला बस अड्डे में स्टाफ और यात्रियों के लिए अलग-अलग भवन

  • 4.41 एकड़ में बना है बस अड्डा

  • 41 बसों के खड़े होने के लिए प्लेटफार्म

दीपोत्सव की तैयारी सरयू तट पर जलेंगे लाखों दीये : अयोध्या के घाटों और मंदिरों को दीपों से जगमगाने की तैयारी तेज हो गयी है. उस दिन वहां दीपोत्सव की ही तरह का नजारा होगा. इससे पहले चार अगस्त को अयोध्या के हर प्रमुख मंदिर परिसर में अखंड रामायण पाठ शुरू होगा जो अगले दिन भूमि पूजन पर संपन्न होगा.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें