1. home Hindi News
  2. world
  3. killer dolphin prepaired by north korean dictator kim jong un army of fish will eliminate landmines and divers aml

'किलर डॉलफिन' की सेना बना रहा तानाशाह किम जोंग उन, बारूदी सुरंगों और गोताखोरों का करेगी खात्मा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किम जोंग उन
किम जोंग उन
फाइल फोटो

उत्तर कोरिया का सनकी शासक तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong un) महाविनाशकारी हथियारों के निर्माण के बाद अब मछलियों की एक सेना (Fish Army) तैयार कर रहा है. परमाणु हथियारों के तादात बढ़ाने के कारण कई प्रतिबंधों का सामना कर रहे किम जोंग उन को सेना और हथियारों की सनक है. किलर डॉल्फिन (Killer Dolphin) के नाम से वह मछलियों की एक ऐसी सेना तैयार कर रहा है, जो बारूदी सुरंगों और गोताखोरों का खात्मा करने में सक्षम होगी.

शिवसेना के मुखपत्र सामना में दावा किया गया है कि अमेरिका की तर्ज पर ही उत्तर कोरिया भी मछलियों की सेना तैयार करने में जुट गया है. सबसे समझदार मानी जानी वाली डॉल्फिन को इस प्रकार ट्रेंड किया जा रहा है कि वह दुश्मन गोताखोरों और बारूदी सुरंगों का पता लगाकर उसे नष्ट कर सकती हैं. सैटेलाइट से मिली तस्‍वीरों के आधार पर विशेषज्ञों ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया अपनी नौसेना के लिए डॉल्फिन सेना तैयार कर रहा है.

सैटेलाइट की तस्वीरों में देखा गया कि इन खूंखार डॉल्फिन को की सेना नांपो नेवल बेस पर ट्रेनिंग दी जा रही है. सामना ने लिखा है कि यूनाईटेड स्‍टेट नेवल इंस्‍टीट्यूट को मिली तस्‍वीरों के आधार पर कहा जा रहा है कि उत्‍तर कोरिया का नेवल मरीन मैमल प्रोग्राम अक्‍टूबर 2015 में शुरू हुआ था. इसी साल पहली बार डॉल्फिन को प्रशिक्षण देने के अड्डे को देखा गया था. इसके बाद अक्‍टूबर 2016 में एक और प्रशिक्षण ठिकाना नांपो में देखा गया था.

ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसी स्थान पर डॉल्फिन को पैदा किया जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि तानाशाह किम जोंग अपनी नेवी को और अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए मछलियों को ट्रेनिंग दिलवा रहा है. कुछ और भी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में भी डॉल्फिन मछलियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें