1. home Hindi News
  2. world
  3. when the cruel and dictator kim jong un was shown crying the whole world was shocked why did the north korean ruler tear up aml

क्रूर और तानाशाह किम जोंग उन जब रोते हुए दिखा तो चौंक गई पूरी दुनिया, क्यों निकले उ.कोरियाई शासक के आंसू?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किम जोंग उन
किम जोंग उन
file

उत्तर कोरिया (North Koria) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim jong Un) को पहली बार माफी मांगी मांगते हुए और रोते हुए देखा गया. उत्तर कोरिया की रूलिंग पार्टी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए किम रोने लगे. कोरोनावायरस महामारी पर अपनी असफलता के लिए उन्होंने अपने देश की जनता से माफी मांगी. एक अंग्रेजी अखबार the Guardian की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

अपनी तानाशाही और क्रूरता के लिए पूरी दुनिया में मशहूर किम को पहली बार भावुक होते देखा गया. समारोह में सैन्य परेड के दौरान उन्होंने अपनी नाकामियों के लिए जनता से माफी मांगी. भाषण के दौरान उनका गला भी रुंध गया. उनको अपना चश्मा उतारकर अपनी आंखे पोछते भी देखा गया. उन्होंने कहा कि अपने देश की जनता का जीवन स्तर सुधारने में नाकाम रहने पर मैं माफी मांगता हूं.

किम ने अपने भाषण में कहा कि महामारी के दौर में अपनी विफलता के लिए अपनी जनता से माफी मांगना चाहता हूं. भाषण के बाद किम ने अपनी सेना के परेड की सलामी ली. किम जोंग उन ने देश की खातिर बलिदानों के लिए सैनिकों को धन्यवाद दिया. आपदा के समय में सैनिकों द्वारा किये गये प्रयासों की भी उन्होंने सराहना की.

भाषण में अपने पूर्वजों को याद करते हुए किम जोंग उन ने कहा कि किम 2 संग और किम जोंग उल ने अपने महान उद्देश्य को पूरा करने के लिए इस देश की जनता की जिम्मेदारी मुझे सौंपी है, लेकिन मेरी ओर की गयी कोशिशों से इस देश की जनता की मुश्किलें कम नहीं हो पा रही है. इसके लिए मुझे अफसोस है और इसके लिए माफी मांगता हूं.

अपने भाषण के दौरान किम ने दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को सुधारने की बात भी कही. जबकि सैन्य परेड में शामिल परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रदर्शन पर दक्षिण कोरिया ने सवाल उठाए हैं. दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया को निशस्त्रीकरण के अपने वादे पर काम करना चाहिए. कोरोनावायरस महामारी के दौर में सीमाएं बंद होने से उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था एकदम चरमरा गयी है. ऐसा कहा जा रहा है किम जोंग उन को पहली बार रोते देखा गया और उन्होंने पहली बार सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें