1. home Hindi News
  2. world
  3. july 5 pakistan history todays history world history

पांच जुलाई पाकिस्तान के लिए क्यों है खास, जानें इस दिन का इतिहास

By Agency
Updated Date
पाकिस्तान में जनरल मोहम्मद जिया उल-हक के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने जुल्फिकार अली भुट्टो सरकार का तख्ता पलट दिया था
पाकिस्तान में जनरल मोहम्मद जिया उल-हक के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने जुल्फिकार अली भुट्टो सरकार का तख्ता पलट दिया था
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : इतिहास में पांच जुलाई का दिन कई ऐतिहासिक घटनाओं के साथ दर्ज है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना की बात करें तो इस दिन हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में जनरल मोहम्मद जिया उल-हक के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने जुल्फिकार अली भुट्टो सरकार का तख्ता पलट दिया और शासन अपने हाथ में ले लिया.

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन की नींव पांच जुलाई के दिन ही पड़ी थी. अमेजन के नाम से दुनियाभर में अपना व्यवसाय चलाने वाली कंपनी की स्थापना वाशिंगटन में जेफ बेजोस ने पांच जुलाई 1994 को की थी.

देश दुनिया के इतिहास में पांच जुलाई की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1658 : मुगल शासक औरंगजेब ने अपने बड़े भाई मुराद बख्श को बंदी बनाया। 1811 : वेनेजुएला के सात प्रांतों ने स्पेन के शासन से स्वतंत्रता की घोषणा की. 1922 : नीदरलैंड में पहली बार आम चुनाव हुए.

1935 : फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने अमेरिका के नेशनल लेबर रिलेशंस कानून पर हस्ताक्षर किए. 1947 : भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 को ब्रिटेश संसद में पेश किया गया। इसे 18 जुलाई को ब्रिटिश राजशाही की मंजूरी मिली. 1950 : नये कानून के तहत सभी यहूदियों को इस्राइल में रहने की अनुमति दी गयी। 1954 : बीबीसी ने अपने पहले टीवी समाचार बुलेटिन का प्रसारण किया। 1959 : इंडोनेशिया में संविधान बहाल किया गया। 1960 : मंगोलिया ने संविधान अपनाया.

1962 : अल्जीरिया 132 साल के फ्रांसीसी शासन से आजाद हुआ। 1968 : भारत की पहली पनडुब्बी सोवियत रूस से पहुंची। 1977 : जनरल मोहम्मद जिया उल-हक के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने तख्ता पलट कर देश के शासन पर कब्जा किया। 1994 : जेफ बेजोस ने ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन की स्थापना की। 1998 : टैंक भेदी प्रक्षेपास्त्र ‘नाग' का परीक्षण। 1998 : महाबलीपुरम में डाल्फिन सिटी का उद्घाटन। 2013 : इराक की राजधानी बगदाद की एक मस्जिद पर हुए बम हमले में 15 लोगों की मौत.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें