1. home Hindi News
  2. world
  3. joe biden announced 19 trillion relief package every americans will get 1400 ksl

जो बाइडेन ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का किया एलान, हर अमेरिकियों को मिलेंगे 1400 डॉलर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जो बाइडेन, नव निर्वाचित राष्ट्रपति, अमेरिका
जो बाइडेन, नव निर्वाचित राष्ट्रपति, अमेरिका
सोशल मीडिया

वॉशिंगटन : अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना वायरस से बिगड़ी अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. अमेरिका के सभी लोगों को 1400 डॉलर दिये जायेंगे. साथ ही इस साल आवास और पोषण, चाइल्ड केयर, सस्ती स्वास्थ्य सेवा, न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने, बेरोजगारी बीमा के विस्तार और बच्चों-श्रमिकों के परिवारों को आपातकालीन प्रोत्साहन पर ध्यान देने की बात कही गयी है.

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने अमेरिकियों का जीवन बचाने के लिए 160 बिलियन डॉलर के वित्तपोषण की बात कही. साथ ही सार्वजनिक वैक्सीनेशन कार्यक्रम को बढ़ाने, परीक्षण का विस्तार करने, सार्वजनिक स्वास्थ्य रोजगार कार्यक्रम और वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित करने की योजना पर अमल करने पर जोर दिया.

जो बाइडेन की नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर 20 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना है. उन्होंने वैक्सीनेशन प्रशासन के लिए फेडरल मेडिकेड असिस्टेंस 100 प्रतिशत तक विस्तारित करने के लिए कांग्रेस के साथ काम करने की बात कही. साथ ही 30 बिलियन डॉलर आपदा राहत कोष के लिए घोषणा की.

बाइडेन ने किंडरगार्टन से 12 कक्षा और उच्च शिक्षा के लिए अतिरिक्त राज्य और स्थानीय राहत संसाधन पर 170 बिलियन डॉलर मुहैया कराने के लिए कांग्रेस से कहा है. साथ ही स्कूलों को सुरक्षित तरीके से री-ओपन करने के लिए 130 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की.

इसके अलावा आपातकालीन पेड लीव सुनिश्चित करने को कहा, ताकि जरूरत पड़ने पर कोरोना वायरस से प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए जरूरत पड़ने पर घर पर रह सकें. इस पर 400 डॉलर बिलियन से अधिक निवेश की बात कही गयी है.

बाइडेन ने महिलाओं, शिशुओं और बच्चों को उनके भोजन को प्राप्त करने में मदद करने के लिए तीन बिलियन डॉलर का निवेश करने की बात कही. साथ ही उन्होंने न्यूनतम मजदूरी 15 डॉलर प्रति घंटे की करने की बात कही.

पैकेज में कोरोना से लड़ने के लिए 415 बिलियन डॉलर और छोटे बिजनेस के लिए 440 बिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है. मालूम हो कि दें कि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस से 3 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं, 20 मिलियन से ज्यादा संक्रमित हुए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें