28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel Attack: खाड़ी देश में बढ़ा एक और जंग का खतरा, ऐसे तैयार हो रही युद्ध की जमीन

Israel Attack: ईरान और इजराइल के बीच भी युद्ध की संभावना बढ़ गई है. इजराइल ने सेना की छुट्टियां रद्द कर दी है. अपने रिजर्व सैनिकों को भी वापस बुला लिया है. माना जा रहा है कि अगर स्थिति और बिगड़ती है तो मध्य पूर्व और युद्ध का एक और मोर्चा खुल सकता है.

Israel Attack: इजराइल हमास की जंग के कारण पूरे खाड़ी क्षेत्र में तनाव है. बीते करीब छह महीने से इजराइल और हमास के बीच जंग छिड़ी है. ऐसे में अब ईरान और इजराइल के बीच भी युद्ध की संभावना बढ़ गई है. ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है. और इजराइल ने भी ईरान के संभावित हमले को देखते हुए अपनी तैयारी तेज कर दी है. इजराइल ने सेना की छुट्टियां रद्द कर दी है. अपने रिजर्व सैनिकों को भी वापस बुला लिया है. माना जा रहा है कि अगर स्थिति और बिगड़ती है तो मध्य पूर्व और युद्ध का एक और मोर्चा खुल सकता है. ऐसे में इजराइल और ईरान में भिड़ंत होती है तो इसके काफी गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं.

ऐसे तैयार हो रही युद्ध की जमीन

इजराइल के गाजा पर हमले का ईरान शुरू से विरोध करता आ रहा है. उसने कई बार इस्लामिक देशों से इजराइल के खिलाफ एक्शन लेने की मांग भी की है. लेकिन अब लगता है ईरान खुद इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ देगा. ईरान और इजराइल में जो जंग की स्थित बन रही है उसकी पृष्ठभूमि सीरिया हमले से जुड़े हैं. दरअसल, सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले के करीब 12 लोगों की मौत हो गई. हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. इस हमले में ईरान का वाणिज्य दूतावास भी नष्ट हो गया था. मारे गए लोगों में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर में ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी भी थे.

ईरान में जोरदार प्रदर्शन

वहीं, हवाई हमले में मारे गए रिवोल्यूशनरी गार्ड के सात सदस्यों के समर्थन में शुक्रवार को ईरान की राजधानी तेहरान में हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे. इस दौरान लोगों ने इजराइल और अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी की. तेहरान के अलावा ईरान के कई और शहरों में भी हमले के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. ऐसे में आशंका है कि ईरान पर इजराइल के खिलाफ जवाबी हमला करने का दबाव बढ़ रहा है. तेहरान में प्रदर्शन के दौरान रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल हुसैन सलामी ने लोगों से यह भी कहा है कि इजराइल के हर हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.

इजराइल ने रद्द की सैनिकों की छुट्टियां

ईरान से बढ़ते टेंशन को देखते हुए इजराइल भी एक्शन मोड में है. सीरिया स्थित ईरानी दूतावास पर हवाई हमले के बाद ईरान की ओर से जो तनातनी चल रही है उसे देखते हुए इजराइल ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है. इजराइल ने बिगड़ते माहौल को देखते हुए अपने सैनिकों की छुट्टी कैंसिल कर दी है. आईडीएफ ने अपने रिजर्व सैनिकों को भी बुला लिया है. इसके अलावा शेल्टरों को फिर से खोल दिया गया है. टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीरिया में ईरान के टॉप जनरल की मौत के बाद मध्य पूर्व में स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई है.

क्या इजराइल पर सीधा हमला कर सकता है ईरान

अपने टॉप कमांडर की मौत से बौखलाया ईरान बदला लेने की बात कर रहा है. ईरान ने कहा है कि मौत का हम बदला लेंगे और यह बदला हम अपने तरीके से लेंगे. वहीं, ईरान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह ने भी इजरायल को परिणाम भुगतने की धमकी दी थी. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या ईरान इजराइल पर सीधा हमला कर सकता है या छद्म हमला कर इजराइल से बदला ले सकता है. वहीं, ईरान हिजबुल्ला के जरिये भी इजराइल पर हमले की कोशिश कर सकता है. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: Chhattisgarh News: रायपुर के कोटा में भीषण आग, जान बचाने के लिए घरों से बाहर निकले लोग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें