1. home Hindi News
  2. world
  3. iran issued arrest warrant for us president donald trump sought help from interpol drone attack in baghdad

डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी के लिए ईरान ने जारी किया वारंट, इंटरपोल से मांगी मदद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
Photo : PTI

तेहरान : ईरान ने बगदाद में ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दर्जनों अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है. इनकी गिरफ्तारी के लिए ईरान ने इंटरपोल से मदद मांगी है. एक स्थानीय अभियोजक ने सोमवार को यह जानकारी दी. हालांकि, ईरान के इस कदम से ट्रंप को गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है. लेकिन इन आरोपों से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव और भी बढ़ सकता है.

ईरान और विश्व की प्रमुख शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते से ट्रंप के अलग हो जाने के बाद दोनों देशों के बीच का तनाव फिर बढ़ गया था. तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमहर ने कहा कि ईरान ने तीन जनवरी को बगदाद में हुए हमले में डोनाल्ड ट्रंप और 30 से अधिक अन्य लोगों के शामिल रहने का आरोप लगाया है.

उसी हमले में जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हो गयी थी. अर्ध-सरकारी संवाद एजेंसी आईएसएन की खबर के अनुसार अलकासीमर ने ट्रंप के अलावा किसी अन्य की पहचान नहीं की. लेकिन जोर दिया कि ईरान ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अभियोजन को जारी रखेगा.

फ्रांस के लियोन में स्थित इंटरपोल ने टिप्पणी के अनुरोध पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. ऐसी संभावना नहीं है कि इंटरपोल ईरान के अनुरोध को स्वीकार करेगा क्योंकि उसके दिशा-निर्देश के अनुसार वह किसी राजनीतिक प्रकृति के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है.

Posted by: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें