1. home Hindi News
  2. world
  3. havana hotel explosion killed 25 mtj

हवाना के होटल में विस्फोट: 25 लोगों की मौत, बचाव कर्मी पीड़ितों की तलाश में जुटे

प्राकृतिक गैस के रिसाव के कारण हुआ. 19वीं सदी का यह ढांचा ओल्ड हवाना में स्थित है. विस्फोट के समय साराटोगा होटल में कोई पर्यटक नहीं था, क्योंकि वहां मरम्मत का काम चल रहा था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10 मई को होटल को खोलने की थी योजना
10 मई को होटल को खोलने की थी योजना
Twitter

हवाना: क्यूबा की राजधानी हवाना के मध्य में एक आलीशान होटल में हुए शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गयी, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गये. बचावकर्मी मलबे से लोगों को निकालने के अभियान में जुटे हैं. यह मशहूर लग्जरी होटल है, जो बेयोंसे और जे-जेड सहित कई हस्तियों की मेजबानी कर चुका है.

हवाना के 96 कमरों वाले होटल साराटोगा में शुक्रवार को हुआ विस्फोट संभवत: प्राकृतिक गैस के रिसाव के कारण हुआ. 19वीं सदी का यह ढांचा ओल्ड हवाना में स्थित है. विस्फोट के समय साराटोगा होटल में कोई पर्यटक नहीं था, क्योंकि वहां मरम्मत का काम चल रहा था. मंगलवार को होटल को खोलने की योजना थी.

क्यूबा की आधिकारिक क्यूबाडिबेट न्यूज वेबसाइट ने हवाना शहर की सरकार में समन्वयक ओरेस्टेस ललनेज के हवाले से बताया कि मृतकों की संख्या बढ़कर 25 हो गयी है. उन्होंने बताया कि मृतकों में से 22 लोगों की पहचान हो गयी है, जिनमें से 18 हवाना के हैं जबकि चार क्यूबा के अन्य क्षेत्रों के हैं. उन्होंने बताया कि बचावकर्मी संभावित पीड़ितों की तलाश में होटल के बेसमेंट तक पहुंच गये हैं.

होटल के मलबे से शनिवार तड़के कम से कम एक व्यक्ति को जिंदा निकाला गया. बचावकर्मी खोजी कुत्तों की मदद से कंक्रीट के बड़े-बड़े टुकड़ों के बीच जिंदा लोगों की तलाश कर रहे हैं. लापता लोगों के परिजन अपनों की तलाश में शुक्रवार रात से घटनास्थल पर मौजूद हैं, तो कुछ लोग अस्पतालों के बाहर जमा हैं जहां घायलों का इलाज हो रहा है.

क्रिस्टिना एवलर ने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को कहा, ‘मैं यहां से नहीं जाना चाहती.’ विस्फोट में होटल की बाहरी दीवार ढह गयी है, जिससे अंदर के कमरे साफ-साफ दिखाई पड़ रहे हैं. होटल में गत पांच साल से काम कर रहे एवलर वहां ओडालीज बरेरा (57) का इंतजार कर रही हैं, जो होटल में कैशियर थीं और उन्हें अपनी बहन की तरह मानती हैं. विस्फोट में किसी पर्यटक के हताहत होने की खबर नहीं है.

300 छात्रों वाले स्कूल को खाली कराया गया

होटल के बगल में स्थित 300 छात्रों वाले एक स्कूल को खाली करा लिया गया. हादसे में पांच छात्रों को मामूली चोटें आयी हैं. पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर ली है. यह होटल क्यूबा की संसद की इमारत से महज 100 मीटर की दूरी पर है. विस्फोट के बाद संसद की इमारत की खिड़कियां भी टूट गयी. होटल को पहली बार 2005 में क्यूबा सरकार के ओल्ड हवाना के पुनरोद्धार कार्यक्रम के तहत पुनर्निर्मित किया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें