1. home Home
  2. world
  3. general raymond t oderno who led us and nato forces in iraq dies of cancer mtj

इराक में अमेरिकी और नाटो सेना को लीड करने वाले जनरल रेमंड टी ओडेर्नो का कैंसर से निधन

जनरल ओडेर्नो के परिवार ने एक बयान में कहा, ‘कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद रेमंड टी ओडेर्नो का निधन (General Raymond T Odierno Death) हो गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जनरल रेमंड टी ओडेर्नो का कैंसर से निधन
जनरल रेमंड टी ओडेर्नो का कैंसर से निधन
Twitter (New York Post)

वाशिंगटन: इराक युद्ध (Iraq War) के दौरान अमेरिका और नाटो बलों का नेतृत्व करने वाले पूर्व जनरल रेमंड टी ओडेर्नो (Raymond T Odierno Death) का कैंसर से निधन हो गया है. वह 67 वर्ष के थे. उनके परिवार ने यह जानकारी दी है. परिवार ने कहा है कि जनरल ओडेर्नो का निधन कोरोना के संक्रमण से नहीं हुआ है.

जनरल ओडेर्नो (General Raymond T Odierno) के परिवार ने एक बयान में कहा, ‘कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद रेमंड टी ओडेर्नो का निधन हो गया. उनकी मौत कोरोना से नहीं हुई है. इस वक्त और जानकारी साझा करने के लिए नहीं है. आपकी हमदर्दी के लिए परिवार आभारी है और निजता चाहता है.’

8 अक्टूबर को हुआ जनरल ओडेर्नो का निधन

परिवार ने बताया है कि ओडेर्नो का निधन शुक्रवार को हुआ. हालांकि, परिवार ने यह नहीं बताया कि जनरल ओडेर्नो का निधन किस जगह पर हुआ. अंतिम संस्कार और अन्य कार्यक्रमों के बारे में भी अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व जनरल की सराहना की और उन्हें ‘ईमानदार और सम्मानित व्यक्ति’ करार दिया. राष्ट्रपति और देश की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने एक संयुक्त बयान में उस वक्त को याद किया, जब ओडेर्नो ने उनके बेटे बियु के निधन पर संबोधन दिया था. बाइडेन के बेटे बियु ने इराक सैन्य अभियान में ओडेर्नो के नेतृत्व में काम किया था.

बियु का कैंसर के चलते वर्ष 2015 में निधन हो गया था. बयान में कहा गया, ‘सैन्य तंत्र में रे (रेमंड) का कद बहुत ऊंचा है और उन लोगों के लिए समर्पित था, जिनके साथ उन्होंने काम किया.’ ओडेर्नो और उनकी पत्नी लिंडा सेना से जुड़े लोगों के परिवारों और उनके बच्चों की आवाज थे.

2015 में रिटायर हुए थे जनरल ओडेर्नो

बाइडेन परिवार ने कहा, ‘हम ओडेर्नो के परिवार और हमारे सभी पराक्रमी सैन्य जवानों के साथ हैं, जिन्होंने ओडेर्नो के सेवाकाल में उनके साथ काम किया.’ ओडेर्नो वर्ष 2015 में सेवानिवृत्त हुए थे और उनकी जगह आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मिले ने ली थी. मार्क मिले वर्तमान में ज्वाइंट चीफ्स चेयरमैन हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें